मन की बात समाचार

सफलता एवं समृद्धि का आधार स्वास्थ्य हैः प्रधानमंत्री

नई दिल्ली/07.06.18
भारत सरकार स्वास्थ्य के मुद्दे पर बहुत ही गंभीर होती जा रही है। आज स्वास्थ्य के मुद्दे पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को तकरीबन 47 मिनट तक संबोधित किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि सफलता एवं समृद्धि का आधार स्वास्थ्य ही है। उन्होंने कहा कि बीमारी सिर्फ शारीरिक कष्ट नहीं देती बल्कि इसके सामाजिक एवं आर्थिक पक्ष भी है। उन्होंने कहा कि अगर किसी मध्यम वर्ग परिवार का सदस्य बीमार हो जाए तो उस परिवार की आर्थिकी खराब हो जाती है, कई बार तो मध्यम वर्ग का आदमी निम्न वर्ग में और निम्न वर्ग का आदमी गरीबी रेखा के नीचे चला जाता है।
उन्होंने अपनी सरकार की योजनाओं की सफलता को गिनाते हुए कहा कि, हमें खुशी है कि सरकार ने स्वास्थ्य की दिशा में सही नीति बनाई है। गरीब को बीमारी के ईलाज के नाम पर कम से कम खर्च करना पड़े, इसके लिए प्रत्येक स्तर पर हमने काम किया है। उन्होंने कहा कि लोगों को सस्ती दवा मिले इसके लिए प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्र, घर के पास इलाज मिल सके इसके लिए आयुष्मान भारत के तहत डेढ़ लाख वेलनेस सेंटर, 50 करोड़ लोगों को हेल्थ इंस्योरेंस के माध्यम से स्वास्थ्य सुरक्षा देने का काम सरकार ने किया है। लोग बीमार न पड़े इसके लिए सरकार ने योगा एवं स्वस्छ भारत अभियान, पोषण अभियान एवं मिशन इन्द्रधनुष अभियान जैसे जनसरोकारी अभियान चलाया है।

Related posts

स्कूली बच्चों को पर्यावरण रक्षक बनना चाहिए: डॉक्टर हर्षवर्द्धन

swasthadmin

यूपी के फार्मासस्टों को भरमा रहे हैं ड्रग कंट्रोलर !

swasthadmin

प्रधानमंत्री ने मांगा ‘अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस’ पर सुझाव

Sunil Jha

Leave a Comment

swasthbharat.in में आपका स्वागत है। स्वास्थ्य से जुड़ी हुई प्रत्येक खबर, संस्मरण, साहित्य आप हमें प्रेषित कर सकते हैं। Contact Number :- +91- 9891 228 151