स्वस्थ भारत डॉट इन
समाचार

'स्वास्थ्य सुरक्षा योजना' से बुजुर्गों को वित्तीय सुरक्षा मिलेगी : स्वास्थ्य मंत्री

 
 
j p naddaस्वास्थ्य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री जे.पी.नड्डा ने बजट का स्वागत करते हुए कहा, ‘बजट, 2016-17 एक दूरदर्शी और प्रगतिशील बजट है, जिसमें ग्रामीणों, किसानों, युवाओं सहित समाज के हर वर्ग की आकांक्षाओं का ध्‍यान रखा गया है। बजट से समाज के वंचित और कमजोर वर्गों को भी पूरा फायदा पहुंचेगा। बजट से देश के विकास को गति मिलेगी।’
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आम बजट के नौ स्तंभ हैं, जिनमें ग्रामीण क्षेत्र, सामाजिक क्षेत्र, स्‍वास्‍थ्‍य एवं शिक्षा, वित्‍तीय क्षेत्र और संरचना क्षेत्र में विकास और वृद्धि का लक्ष्य रखा गया है। संरचना के लिए जो प्रावधान किया गया है उससे देश की विभिन्‍न संरचनात्मक गतिविधियों को बल मिलेगा और देश का विकास होगा।
स्वास्थ्य क्षेत्र की योजनाओं का जिक्र करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र में तेजी लाने का प्रावधान किया गया है, जिसके लिए कई योजनाओं की घोषणाएं की गई हैं। उन्‍होंने कहा कि स्वास्थ्य सुरक्षा योजना से पूरे परिवार को और खासतौर से वरिष्ठ नागरिकों को वित्तीय सुरक्षा मिलेगी। उन्होंने कहा कि देश भर में तीन हजार जन औषधि स्‍टोर खोले जाएंगे, जहां सस्‍ती दरों पर दवाइयां उपलब्‍ध होंगी। यह निश्चित रूप से नागरिकों के अनुकूल प्रावधान किया गया है।
श्री नड्डा ने कहा कि ‘राष्ट्रीय डायलेसिस सेवा कार्यक्रम’ के तहत जिला अस्‍पतालों में डायलेसिस सेवाएं प्रदान की जाएंगी, जिनसे आबादी के बड़े हिस्‍से को बहुत राहत मिलेगी। यह सेवा पीपीपी पद्धति से प्रदान की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि इस दिशा में डायलेसिस उपकरणों के कुछ पुर्जों को विभिन्‍न शुल्कों से मुक्त करना सही दिशा में उठाया गया कदम है।

Related posts

54 वां राष्ट्रीय फार्मासिस्ट सप्ताह 15 नवंबर को

Vinay Kumar Bharti

रामपुर जनपद के केमिस्ट एसोसिएशन ने की बंद से अलग होने की घोषणा।

Vinay Kumar Bharti

सरकार का पहला धर्म नागरिकों की स्वास्थ्य रक्षा होना चाहिएः आशुतोष कु.सिंह

swasthadmin

Leave a Comment

swasthbharat.in में आपका स्वागत है। स्वास्थ्य से जुड़ी हुई प्रत्येक खबर, संस्मरण, साहित्य आप हमें प्रेषित कर सकते हैं। Contact Number :- +91- 9891 228 151