स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

जानिये एक नये ब्लड ग्रुप को

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। मुंबई के डॉक्टरों को एक नये ब्लड ग्रुप का पता चला है जिसका नाम जर्बिच (Gerbitch) है। दरअसल महाराष्ट्र के यवतमाल जिले के राजेश अगवाल हर्ट ब्लॉकेज की समस्या को लेकर अस्पताल आये थे। ऑपरेशन से पहले जब ब्लड ग्रुप की जांच हुई तो वह पकड़ में नहीं आ रहा था। पहचान के लिए इसका सैंपल कई बड़े अस्पतालों में भेजा गया लेकिन असफलता मिली। आखिरकार ब्रिटेन के रेफरेंस प्रयोगशाला ने पुष्टि की कि यह जर्बिव ग्रुप का है। इसके दुनिया भर में मात्र 8 डोनर बताये जाते हैं। इस लिहाज से राजेश अग्रवाल नौंवे व्यक्ति हें। किसी तरह उनका ऑपरेशन संभव हो सका।

कैंसर में रिसर्च के लिए बिहार के प्रोफेसर को ग्रांट

बिहार के मोतिहारी स्थित महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय (MGCU) के प्रोफेसर डॉ. बुद्धि प्रकाश जैन को स्तन कैंसर अनुसंधान के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए यूरोपियन एसोसिएशन ऑफ कैंसर रिसर्च (EACR) ने डेवलपमेंट रिसर्चर ग्रांट से सम्मानित किया है। वे फरवरी, 2024 में डबलिन, आयरलैंड में आयोजित होने वाले यूरोपियन एसोसिएशन ऑफ कैंसर रिसर्च सम्मेलन में स्तन कैंसर की प्रगति के साथ ऑक्सीडेटिव तनाव मापदंडों का मूल्यांकन विषय पर अपना शोध कार्य प्रस्तुत करेंगे।

यूपी में कई तरह के वायरस से कोहराम

यूपी के कई जिलों में मौसम में उतार-चढ़ाव से कई वायरसों ने एक साथ दस्तक दी है। कानपुर में तो 6 वायरस सबसे ज्यादा सक्रिय हैं। ये हैं-डेंगू, चिकनगुनिया, वायरल फीवर, मलेरिया, कंजक्टिवाइटिस और वायरल गैस्ट्रोइंट्राइटिस। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने ‘घर बैठे डॉक्टर’ योजना के तहत हेलो डॉक्टर सेवा शुरू की है। इसके लिए फोन नंबर भी जारी कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि बुखार पीड़ितों की पहचान के लिए अभियान चलाया जा रहा है। फीवर ट्रेकिंग एवं सर्वे का कार्य कराकर लोगों को दवाएं दी गई हैं।

Related posts

बेंगलुरु में आयुष उत्कृष्टता केंद्र परियोजना का हुआ उद्घाटन

admin

213 करोड़ में बनेगा निसर्ग ग्राम, होंगे 250 बेड

admin

मेडिकल कॉलेज के अप्रूवल के लिए भर्ती किये फ़र्ज़ी मरीज़

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment