स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

डेंगू का खात्मा दूर नहीं, वैक्सीन जल्द बाजार में

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। डेंगू से बचाव के लिए वैक्सीन निर्माण के अंतिम चरण में है और यह जल्द बाजार में उपलब्ध होगी। ICMR में महामारी विज्ञान और संचारी रोग प्रमुख डॉ. निवेदिता गुप्ता ने केजीएमयू में इंडियन एसोसिएशन ऑफ मेडिकल माइक्रोबायोलॉजिस्ट के वार्षिक सम्मेलन माइक्रोकॉन-2023 में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अप्रैल 2024 से डेंगू वैक्सीन के लिए तीसरे चरण का परीक्षण शुरू करने की योजना है। इसमें 18 से 80 वर्ष की उम्र के 10 हजार से अधिक लोग शामिल होंगे। पहले चरण में वैक्सीन की सुरक्षा, दूसरे में शरीर में बनने वाली एंटीबॉडी और तीसरे चरण में वैक्सीन का प्रभाव जांचा जाएगा।

इंसान में मिला स्वाइन फ्लू

ब्रिटेन में पहली बार स्वाइन फ्लू का एक मरीज मिला है। यह स्वाइन फ्लू का नया स्ट्रेन है। अधिकारियों ने WHO को भी इसकी सूचना दे दी है। यह वायरल इंफेक्शन है, जो सूअरों से मनुष्यों में फैलता है। यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (HSA) ने बताया कि पीड़ित को सांस लेने में परेशानी हो रही थी, इसलिए वह डॉक्टर के पास परीक्षण के लिए पहुंचा था। वहीं उनमें स्वाइन फ्लू का नया स्ट्रेन पाया गया है। UK HSA की इंसीडेंट डायरेक्टर डॉ. मीरा चंद के मुताबिक पहली बार ऐसा हुआ है, जब किसी व्यक्ति में स्वाइन फ्लू मिला है।

मासूम बच्चे को भी हार्ट अटैक

अब तक बड़ों में हार्ट अटैक से मौत की खबरें मिलती आ रही हैं लेकिन अब इंदौर के 6 साल के मासूम बच्चे की इससे मौत की खबर मिली है। वह पहली कक्षा का छात्र था। तबीयत बिगड़ने के बाद मासूम वेहान जैन को अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान ह्रदय गति रुकने से उसकी मौत हो गयी। पता चला है कि वह परिवार के साथ एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दिल्ली गया था। वहीं उसकी तबीयत बिगड़ी थी। जांच से पता चला है कि उसे पहले से मायोसाइटिस नाम की बीमारी थी, जिसके कारण हृदय की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है।

Related posts

गोवा की राज्यपाल महामहिम मृदुला सिन्हा ने अंडरवाटर साइक्लिंग टीम को दिया आशीर्वाद

Ashutosh Kumar Singh

Research : ज्यादा एक्सरसाइज सेहत के लिए नुकसानदेह

admin

प्राकृतिक चिकित्सक के रूप में गांधी

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment