स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

खतरा : नेपाल के पहाड़ों से एक तिहाई बर्फ खत्म

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेश ने कहा है कि ग्लोबल वार्मिंग की वजह से नेपाल के पहाड़ों की करीब एक तिहाई बर्फ पिछले 30 सालों में खत्म हो चुकी है। वे माउंट एवरेस्ट के पास एक इलाके सोलुखुंबु के दौरे पर आये थे।.उन्होंने दुनिया से वैश्विक तापमान में बढ़ोतरी को भी 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने की अपील की ताकि जलवायु उथल पुथल के सबसे बुरे हालात से बचा जा सके।

बिना शराब-सिगरेट के दिल हुआ नाकाम

उम्र 30 साल…सिगरेट-षराब की लत भी नहीं…फिर भी हार्ट बेकाम। युवक मौत के दरवाजे पर था लेकिन एक ब्रेनडेड डोनर के दिल से इसकी जान बच सकी। वह Decompensated Heart Failure की स्थिति से गुजर रहा था। इसका हार्ट ट्रांसप्लांट गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में किया गया। बिहार के इस मरीज को चक्कर आने व सांस लेने में दिक्कत थी। वह अनियंत्रित डायबिटीज और हाईपरटेंशन से भी गुजर रहा था। जांच में पता चला कि बिना हार्ट ट्रांसप्लांट के बचाना कठिन है। संयोग से वहां एक ब्रेन डेड डोनर भी था जिससेे उसे नयी जिंदगी मिल सकी।

कुत्तों के लिए एंटी रेबीज ओरल वैक्सीन

रेबीज से बचने के लिए खाद्य और कृषि संगठन (FAO), WSO और पशु स्वास्थ्य के लिए विश्व संगठन (WOAS) कुत्तों के ओरल टीकाकरण की दवा प्रस्तावित की है। इससे कुत्तों में रेबीज को नियंत्रित किया जा सकेगा ताकि काटने पर भी मनुष्यों में यह रोग नहीं हो सके। पहले कुत्तों के टीकाकरण के लिए इंजेक्टेबल टीके अपनाये जा रहे थे लेकिन इसमें कइ्र चुनौतियां भी थीं।

Related posts

पहली मलेरिया वैक्सीन की 16 लाख डोज खरीदेगा UNICEF

admin

NDHM स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन लाएगा: केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे

Ashutosh Kumar Singh

भूजल में प्रदूषण की समस्या गंभीर : केंद्र सरकार

admin

Leave a Comment