स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

यूपी में बिना आयुष्मान कार्ड के राशन नहीं

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। यूपी में योगी सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक जरूरी निर्देश जारी कर कहा है कि जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं, उनको राशन नहीं मिलेगा। मालूम हो कि उत्तर प्रदेश ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पांच करोड़ लाभार्थियों के कार्ड बनाकर कीर्तिमान स्थापित किया है। यह पहला राज्य है जिसने इतने कार्ड बनाने का आंकड़ा पार किया है।

बिहार में भी ऐसी ही योजना

बिहार में आयुष्मान कार्ड से वंचित लोगों के लिए सीएम जन आरोग्य योजना राज्य सरकार ने लागू की है। यह कार्ड एक अभियान के तहत डीलर की दुकान पर सीएससी संचालक कार्ड बनाएंगे। इच्छुक लोग CSC सेंटर पर जाकर भी अपना कार्ड बनवा सकते हैं। यह उन्हीं लोगों का कार्ड बनेगा जिनके नाम PPH और अंत्योदय राशन कार्ड में होंगे। दोनों में से किसी एक में नाम होने पर पूरे परिवार के सदस्यों का फ्री इलाज के लिए कार्ड बन जाएगा।

हरियाणा में चिरायु योजना

उधर हरियाणा में इस योजना का विस्तार करते हुए प्रदेश सरकार ने चिरायु योजना के नाम से एक योजना शुरू की है जिसमें तीन लाख रुपये सालाना वाले 1500 रुपये का प्रीमियम भरकर आयुष्मान भारत चिरायु योजना (Ayushman Bharat Chirayu Scheme) का लाभ ले सकते हैं। इसके तहत प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। इसमें विवाह व जन्म से किसी नए सदस्य का परिवार में आगमन होता है, तो वह भी इस योजना का लाभार्थी होगा। इसके लिए जन्म प्रमाण पत्र या विवाह प्रमाण पत्र देना होगा।

Related posts

मध्य प्रदेश के संबीदा कर्मी ने सीएम शिवराज को लिखा खुला पत्र

Vinay Kumar Bharti

NRHM घोटालाः देरी पर SC ने लगाई CBI को फटकार

Ashutosh Kumar Singh

NHA ने जारी किया आभा ऐप का संशोधित संस्करण

admin

Leave a Comment