स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में आयुष मंत्रालय के मंडप को स्वर्ण पदक

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। आयुष मंत्रालय को भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले की मंत्रालय और विभाग श्रेणी में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्वर्ण पदक मिला। आयुष मंडप में कुल 18 स्टार्टअप ने अपने नए उत्पादों का प्रदर्शन किया। आयुष आहार, अभिनव आयुष उत्पाद रेंज, योग थेरेपी कक्षाएं, मिजाज और प्रकृति परीक्षण, चिकित्सा सलाह, रचनात्मक खेल और शिक्षण मंडप के प्रमुख आकर्षण रहे।

चिकित्सा परामर्श और करियर सलाह भी

आगंतुकों ने आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी, होम्योपैथी, योग-प्राकृतिक चिकित्सा, सोवा-रिग्पा प्रणालियों के क्लिनिक में चिकित्सा परामर्श लिया। मंडप में आयुष के क्षेत्र में युवाओं को करियर संबंधी सलाह भी दी गई। यह परामर्श NISM (नेशनल कमीशन फॉर इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन) और NCH (नेशनल कमीशन फॉर होम्योपैथी) के माध्यम से दिया गया। मंत्रालय ने वैज्ञानिक साक्ष्य आधारित आयुष उपचार विधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मेले में विभिन्न गतिविधियों के साथ एक आयुष मंडप बनाया था।

मंत्रालय की उपलब्धि से मंत्री भी खुश

आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने आयुष मंत्रालय को इस सम्मान के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि 2014 में अपनी स्थापना के बाद आयुष मंत्रालय अपने उद्देश्य की ओर निरंतर अग्रसर है। नया मंत्रालय होने के बावजूद उत्कृष्ट कार्य के लिए स्वर्ण पदक प्राप्त करना यह साबित करता है कि आयुष मंत्रालय और उसकी टीम आयुष की विभिन्न चिकित्सा प्रणालियों की साक्ष्य आधारित उपलब्धियों और नवाचारों को मुख्यधारा में शामिल करने में सफल हो रही है।

Related posts

दवा की कीमतों में गिरावट

Ashutosh Kumar Singh

कैंसर जागरूकता अभियान चलाया डाॅ. ममता ठाकुर ने

admin

रिपोर्ट : कार्बन उत्सर्जन से 13 लाख लोगों की होगी मौत

admin

Leave a Comment