स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

‘मीडिया चौपाल-2022’ में मिलेगा तीन कुलपतियों का सान्निध्य

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। 02 से 04 दिसम्बर के बीच चंडीगढ़ के NITTR में आयोजित ‘मीडिया चौपाल’ में देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के तीन कुलपतियों का सान्निध्य प्राप्त होगा। यह आयोजन इस दृष्टि से महत्वपूर्ण हो जाता है कि इसके माध्यम से देश भर के लगभग 500 संचारकर्मी, संचारविद आयेंगे और भारत की स्वतंत्रता के अमृतकाल में संचार की भूमिका को अत्यधिक अर्थपूर्ण बनाने के लिए मंथन करेंगे। यह जानकारी इसकी मीडिया टीम के सदस्य आशुतोष कुमार सिंह ने दी है।

ये तीन कुलपति रहेंगे मौजूद

कार्यक्रम के मुताबिक चौपाल के पहले दिन 02 दिसंबर को ‘अमृतकाल में संचार-शिक्षा: भारतीय दृष्टि’ विषय पर ‘अकादमिक चौपाल’ होगा। इसमें हरियाणा उच्च शिक्षा परिषद् के अध्यक्ष प्रो. बृज किशोर कुठियाला; कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, रायपुर के कुलपति प्रो. बलदेव भाई शर्मा तथा माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल के कुलपति प्रो. के. जी. सुरेश का सान्निध्य और मार्गदर्शन प्राप्त होगा।

जानें मीडिया चौपाल को

‘मीडिया चौपाल’ का आरम्भ 21वीं सदी के दूसरे दशक में तब हुआ, जब मीडिया में स्पष्ट बिखराव दिखायी देने लगा था और मीडिया हाउस का एकाधिकार सा उत्पन्न हो गया था। इसी दौरान नव-संचार माध्यम जनतांत्रिक भाव से जनाकांक्षाओं की पूर्ति करने का कार्य करने में जुट गये थे। इस संक्रांति काल ने अकादमिक जगत में मीडिया की शिक्षा और अनुसंधान को भी प्रभावित किया। ऐसे में अकादमिक जनसंचार अनुसंधान में भारतीय दृष्टि का समन्वय करना गंभीर रूप से चिंतनीय विषय था। ‘मीडिया चौपाल’ में तब से लेकर आज तक भारतोन्मुखी नव-नवीन विषयों पर विमर्श हो रहा है। इस वर्ष पत्रकारिता से जुड़े कुलपतियों की सहभागिता और सान्निध्य जनसंचार में नये विमर्श और नये मुद्दों को गति प्रदान करेगा।

Related posts

सस्ती होंगी 84 जरूरी दवाएं, सरकार ने तय किये दाम

admin

अजमेर : मेडिकल स्टोर में छापेमारी से मचा हड़कम्प

Ashutosh Kumar Singh

Brain और Spine के रोगियों को दो दिन मिलेगी मुफ्त सलाह

admin

Leave a Comment