स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

इंसानी प्रजनन कोशिका ‘गैमट’ के आयात पर प्रतिबंध

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। सरकार ने प्रजनन कोशिका ‘मानव युग्मक’ (गैमट) के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। आठ साल पहले सरकार ने मानव भ्रूण के आयात पर प्रतिबंध लगाया था। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है। गैमट ऐसी नर या मादा प्रजनन कोशिका है जो विपरीत लिंग की कोशिका के साथ मिलकर एक नए जीव का सृजन करती है। इसके दायरे में शुक्राणु एवं अंडाणु आते हैं।

अंगदान के लिए UGC की पहल

अंगदान को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने अनोखी मुहिम शुरू की है। इस बारे में उसने उच्च शिक्षण संस्थानों को पत्र लिखा है। इसमें अपील की गई है कि अंगदान के लिए वे जनजागरूकता फैलाने के साथ खुद अंगदान में भागीदार बनें। दूसरी तरफ राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (Notto) अंगदान को लेकर ऑनलाइन मुहिम चला रहा है। मुहिम के तहत अंगदान के लिए इच्छुक नागरिक संकल्प पत्र भर सकेंगे। इसके लिए संगठन की वेबसाइट www.notto.mohfw.gov.in पर जाकर कोई भी संकल्प पत्र भर सकता है।

दूघ-दही से डायबिटीज की दवा पर शोध

दूध और हल्दी से बन रही डायबिटीज की दवा चूहों पर कारगर साबित हुई है। इससे शुगर को नियंत्रित करने के साथ-साथ याददाश्त भी बढ़ रही है। खबरों में कहा गया है कि छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (CSJMU) के वैज्ञानिकों ने यह दवा विकसित की हैं। शोधकर्ता डॉ. अनुराधा कालानी ने बताया कि हल्दी और भैंस के दूध से विशेष प्रक्रिया कर करक्यूमिन एक्सोजोमस तैयार किया गया है। यह विश्व में पहली बार है, जब हल्दी व दूध के मिश्रण से किसी दवा का प्रयोग डायबिटीज कंट्रोल करने में किया जा रहा है। यह जैविक और सस्ती भी होगी।

Related posts

नेत्र चिकित्सक डॉ. आजाद की पुस्तक का नीतीश कुमार ने किया विमोचन

admin

भारत में बनी खास खूबियों वाले एक और वैक्सीन को मंजूरी

admin

अंखड ज्योति आई अस्पतालः जहां 5 लाख लोगों की निःशुल्क हुई आंखों की सर्जरी…

Leave a Comment