स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

स्किन कैंसर के लिए साबुन बना दिया एक बच्चे ने

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। अमेरिका के 14 साल के एक बच्चे ने स्किन कैंसर से पीड़ित दुनिया भर में लाखों लोगों को उम्मीद की किरण दिखायी है। इस कैंसर के फैल जाने के बाद मरीज का ठीक होना मुश्किल हो जाता है। इस बच्चे ने स्किन कैंसर को ठीक करने के लिए एक साबुन बनाया है। इसके चलते इसे यंगेस्ट साइंटिस्ट के खिताब से भी नवाजा गया है।

साबुन की कीमत भी चौंकाने वाली

खबरों के अनुसार हेमन बेकेले (Heman Bekele) वर्जीनिया के डब्ल्यूटी वुडसन स्कूल में 9वीं कक्षा का छात्र है। उसने ऐसा साबुन बनाया है, जो डैंड्राइटिक सेल को सक्रिय करने में मदद करती है। यह सेल इम्यून सिस्टम को ट्रिगर करती है। इस साबुन की कीमत बेहद कम है। साबुन मात्र $0.50 डॉलर यानि 41 रुपये में उपलब्ध है। उसने यह साबुन तीन सामग्रियों को मिलाकर बनाया गया है, जो कैंसर से लड़ने में काफी प्रभावशाली माना जाता है। इसमें सैलिसिलिक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड और ट्रेटीनोइन केराटोलाइटिक नामक रसायनों को शामिल किया गया है। डैंड्राइटिक सेल्स सफेद रक्त कोशिकाओं के साथ मिलकर काम करती है और इम्यून पर अच्छा प्रभाव डालती है, जिससे कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है।

स्किन कैंसर से हर साल लाखों की मौत

विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक स्किन कैंसर से हर साल लाखों लोग जान गंवाते हैं। साल 2020 में इस कैंसर के दुनियाभर में कुल 1.5 मिलियन मामले सामने आए थे जिसमें से एक लाख से अधिक लोगों ने जान गंवाई थी। इन आंकड़ों के मुताबिक स्किन कैंसर के अधिकांश मामले धूप के ज्यादा संपर्क में आने या फिर हीट के कारण होते हैं। इसलिए इस कैंसर से बचने के लिए धूप के ज्यादा संपर्क में आने से बचना चाहिए।

Related posts

डीएनए बिल-2019: अपराधियों की खैर नहीं…

होम्योपैथी से सम्भव है कैंसर का इलाज

Ashutosh Kumar Singh

एंटीबायोटिक दवा लिखें तो कारण भी बतायें डॉक्टर

admin

Leave a Comment