स्वस्थ भारत मीडिया
Front Line Article SBA विशेष चिंतन फार्मा सेक्टर विमर्श स्वस्थ भारत अभियान

स्वस्थ भारत (न्यास) का तृतीय स्थापना दिवस के अवसर पर होगी जेनरिक दवाइयों की बात, मुख्य अतिथि विपल्व चटर्जी का होगा उद्बोधन

 

28 अप्रैल: स्वस्थ भारत स्थापना दिवस

नई दिल्ली/
जेनरिक दवाइयों को लेकर पिछले 6 वर्षों से काम कर रहे स्वस्थ भारत अभियान  देश को जागरुक करने के लिए दिल्ली में एक विशेष आयोजन कर रहा है।  प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के सीइओ इस आयोजन के मुख्य अतिथि हैं। गांधी का स्वास्थ्य चिंतनःवर्तमान चुनौतियां एवं जनऔषधि की अवधारणा पर राष्ट्रीय परिसंवाद दिल्ली के गांधी शांति प्रतिष्ठान में  होगा। इस आयोजन में देश के जानेे-माने चिकित्सक, फार्मासिस्ट एवं स्वास्थ्य एक्टीविस्ट आ रहे हैं।
कार्यक्रम का प्रारूप

जेनरिक दवाइयों को लेकर लोगों में तरह-तरह की भ्रांतियां रहीं हैं। इसे दूर करने का काम यह आयोजन करेगा। ऐसा मानना है स्वस्थ भारत (न्यास) के न्यासी धीप्रज्ञ द्विवेदी का। उन्होंने बताया कि स्वस्थ भारत चाहता है कि देश के प्रत्येक पंचायत में जनऔषधि की दुकान खुले। इसके लिए सरकार को और तीव्रता से काम करने की जरूरत है।
गौरतलब है कि स्वास्थ्य की दिशा में स्वस्थ भारत पिछले 3 वर्षों से लगातार काम कर रहा है। पिछले वर्ष स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज का संदेश देने के लिए 21000 किमी की ‘स्वस्थ भारत यात्रा’ स्वस्थ भारत ने की थी। 2016 में स्वस्थ भारत की यूनर्जी टीम ने समुद्र के नीचे साइकिल चलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। स्वस्थ भारत अभियान के अंतर्गत ‘जेनरिक लाइए पैसा बचाइए’ कैंपेन पिछले 6 वर्षों से चल रहा है। स्वस्थ भारत को वरिष्ठ पत्रकार रामबहादुर राय जी एवं लोकगायिका मालिनी अवस्थी जी का संरक्षण प्राप्त है।
 

Related posts

रोजाना हज़ारों की संख्या में पहुँच रहे फार्मासिस्टों के पत्र से मंत्रालय परेशान, कहा कर सकते हैं ईमेल

swasthadmin

डायबीटीज से बच्चों के ऐसे बचाएं…

swasthadmin

दक्षिण भारत की ज्ञान-परंपरा को उत्तर-भारत में बिखेर रहे हैं न्यूरो सर्जन डॉ.मनीष कुमार

swasthadmin

Leave a Comment

swasthbharat.in में आपका स्वागत है। स्वास्थ्य से जुड़ी हुई प्रत्येक खबर, संस्मरण, साहित्य आप हमें प्रेषित कर सकते हैं। Contact Number :- +91- 9891 228 151