स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

भारत में एक दिन में मिले कोरोना के 656 केस

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। कोरोना से संक्रमित मरीजों की तादाद बीते 24 घंटे में 4054 तक पहुंच गई है। केरल में एक मरीज की मौत होने की भी खबर है। महाराष्ट्र में ठाणे में JN.1 के पांच मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में 656 नए केस सामने आए हैं। केरल और कर्नाटक दो राज्यों में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले रिपोर्ट किए जा रहे हैं। उधर महाराष्ट्र के स्वास्थ्स मंत्री संजय बनसोडे ने अस्पतालों में वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर और अन्य आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

हर म्यूटेशन कवर करे वैक्सीन

इस बीच एम्स के पूर्व निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने एक और वैक्सीन की जरूरत बतायी है। उनके मुताबिक ऐसा वैक्सीन चाहिए जो वायरस के हर म्यूटेशन को कवर करे। यह भी देखना होगा कि लोगों में इम्युनिटी कितनी है और टीकाकरण ने कितनी सुरक्षा दी। डॉ. गुलेरिया ने कहा कि नया वैरिएंट तेजी से उभर रहा है क्योंकि यह अधिक संक्रामक है। यह प्रतिरक्षा तंत्र को चकमा देने में भी सक्षम है इसलिए अलर्ट रहना है। पैनिक में आने की जरूरत नहीं है। अच्छी बात यह है कि भले ही कोरोना के मामले बढ़े हैं लेकिन अस्पताल में भर्ती होने वाली स्थिति नहीं है।

भारतीयों को डरने की जरूरत नहीं : WHO.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामिनाथन ने भी कहा है कि भारत के लोगों को बहुत डरने की कोई जरूरत नहीं है। बस वायरस के प्रति सावधान रहने की जरूरत है। इस नए वैरिएंट से बचने के लिए कोरोना के नियमों का पालन करना जरूरी है। मास्क पहनना, सोशल डिस्टैंसिंग और साफ-सफाई जरूरी है। इससे संक्रमण से सुरक्षित रहा जा सकता है।

Related posts

चाय बागान के दुश्मन कीटों के विरुद्ध नया जैविक अस्त्र

admin

कोविड-19 के बाद की दुनिया…

Ashutosh Kumar Singh

कोविड-19 संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील किडनी रोगी

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment