स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

तमिलनाडु में चिकित्सा सुविधा के उन्नयन के लिए 3000 करोड़

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने 25 जून को चेन्नई के तमिलनाडु सरकार के मल्टी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का दौरा कर रोबोटिक सर्जरी सुविधा और प्रारंभिक गर्भावस्था जांच केंद्र को देखा। उन्होंने कहा कि केंद्र ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत तमिलनाडु के स्वास्थ्य के लिए 2600 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि और प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत बुनियादी चिकित्सा सुविधा के उन्नयन के लिए 404 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

तमिलनाडु को दी बधाई

डॉ. मनसुख मांडविया तमिलनाडु और पुडुचेरी के दो दिनों के दौरे पर हैं। उन्होंने ट्रॉमा केयर रोगियों और गंभीर स्पोर्ट्स इंजरी वाले लोगों के साथ बातचीत की, जिनका मल्टी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में उन्नत तकनीक-आधारित सर्जरी और बायोफार्मा थेरेपी के साथ इलाज किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि तमिलनाडु सरकार मल्टी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल 2 सर्जन कंसोल वाला एकमात्र केंद्र है और अन्य राज्यों की तुलना में काफी पहले एमएमआर और आईएमआर के लिए निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य को बधाई दी।

दक्षिणी राज्यों में टीकाकरण संतोषप्रद

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत तमिलनाडु में 1.58 करोड़ परिवारों को कवर किया गया है और 75 लाख लोगों ने इससे लाभ उठाया है। डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा कि इस दक्षिणी राज्य में कोविड टीकाकरण की गिनती 11 करोड़ 26 लाख खुराक तक पहुंच गई है, जिसमें 94 प्रतिशत पहली खुराक और 82 प्रतिशत दूसरी खुराक शामिल है, जो एक सराहनीय उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में लगभग 50,000 रोगी टीबी से पीड़ित हैं। उन्होंने लोगों से एक टीबी रोगी, गांव गोद लेने की योजना निक्षय मित्र को अपना समर्थन देने की अपील की।

वन नेशन, वन डायलिसिस की योजना

केंद्र द्वारा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम के तहत जल्द ही ‘वन नेशन, वन डायलिसिस‘ कार्यक्रम की शुरुआत के बारे में बताते हुए डॉ. मांडविया ने कहा कि इस योजना के माध्यम से कोई भी मरीज देश में कहीं से भी डायलिसिस की सुविधा प्राप्त कर सकता है।

Related posts

स्वस्थ भारत नें 9 बालिकाओं को बनाया ‘स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज’ का गुडविल एंबेसडर

Ashutosh Kumar Singh

Oximeter की गलत रीडिंग से भी कोरोना के इलाज में हुई देरी

admin

Dept of Biotech to support several projects to fight COVID-19

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment