स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

भोपाल में 12वां राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म महोत्सव 22 अगस्त से

नयी दिल्ली। 12वें राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म महोत्सव (National Science Film Festival of India) का आयोजन भोपाल में 22 से 26 अगस्त तक होने जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले दिनों महोत्सव के पोस्टर एवं विवरणिका का विमोचन किया है। आयोजक विज्ञान प्रसार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग है। इस पाँच दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन 22 अगस्त को प्रातः 10 बजे होगा। पुरस्कार वितरण 26 अगस्त को होगा। सुविख्यात डाक्यूमेंट्री निर्माता सिद्धार्थ काक एवं वरिष्ठ ऐक्टर राजीव वर्मा फिल्मोत्सव में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

स्वच्छ सागर तट पर भी रहेगी फिल्म

इसमें महान बतौर उद्घाटन फिल्म वैज्ञानिक आचार्य प्रफुल्ल चंद्र रे के जीवन पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही देश में स्वच्छ सागर तट अभियान के अंतर्गत समुद्र स्वच्छता जागरूकता पर आधारित फिल्म भी उद्घाटन फिल्म के रूप में प्रदर्शित की जाएगी। महोत्सव में देश भर से आमंत्रित 150 से अधिक फिल्मकारों को मध्य प्रदेश की फिल्म संस्कृति, प्रदेश की समृद्ध जैव विविधता, वैज्ञानिक विरासत, वास्तुकला से परिचित कराया जाएगा और मध्य प्रदेश में फिल्म-निर्माण के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

71 फिल्मों का प्रदर्शन होगा

राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म महोत्सव देश का एकमात्र विज्ञान फिल्मोत्सव है, जिसे विज्ञान प्रसार द्वारा वर्ष 2011 से प्रतिवर्ष देश के विभिन्न भागों में आयोजित किया जा रहा है। इस फिल्मोत्सव का उद्देश्य वैज्ञानिकों और फिल्म निर्माताओं व संचारकों के आपसी समन्वय को प्रोत्साहित करना है, जिससे फिल्म जैसे सशक्त माध्यम से आम-जन व विद्यार्थियों में वैज्ञानिक चेतना का विकास हो सके। इस अवसर पर देशभर से प्राप्त चुनिंदा 71 विज्ञान फिल्मों के प्रदर्शन सहित विविध श्रेणियों में विज्ञान फिल्म पुरस्कार समारोह, विज्ञान फिल्म निर्माण पर कार्यशाला, मध्य प्रदेश के सांस्कृतिक एवं संगीत कार्यक्रम इत्यादि का आयोजन किया जाएगा।

पहला आयोजन 2011 में

राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म महोत्सव का आयोजन पहली बार 2011 में चेन्नई में किया गया था। तब से लेकर यह देश के लगभग सभी भागों जैसे भुवनेश्वर (2012), कोलकाता (2013 और 2017), बैंगलोर (2014), लखनऊ (2015), मुंबई (2016), गुवाहाटी (2018), मोहाली/चंडीगढ़ (2019) और आभासी प्लेटफॉर्म (2020 और 2021 में कोविड के कारण) पर आयोजित किया गया है। महोत्सव में निम्नांकित प्रतिस्पर्धी श्रेणियों में डाक्यूमेंट्री फिल्में, शॉर्ट फिल्म, एनिमेशन फिल्म, डॉक्यू ड्रामा, साइंस फिक्शन आमंत्रित किए जाते हैं एवं लगभग 16 लाख रुपये के नकद पुरस्कारों से फिल्मकारों को सम्मानित किया जाता है। महोत्सव में कुल 246 फिल्में प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 71 नामांकित विज्ञान फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

इंडिया साइंस वायर से साभार

Related posts

मुद्रा योजना से मिलेगा जनऔषधि को नया मुकाम

Ashutosh Kumar Singh

IIT मद्रास में मेडिकल और इंजीनियरिंग का अनूठा संगम

admin

ब्रिटेन से वरिष्ठ प्रवासी लेखक ने कोरोना पर यह संदेश भेजा है…

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment