स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

दुनिया का टॉप अस्पताल बनेगा ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। बेहतरीन आयुर्वेद चिकित्सा के लिए जाना जा रहा ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद, दिल्ली को सरकार ने 12 एकड़ जमीन आवंटित की है। इसमें कई सुविधाओं का विस्तार किया जायेगा जिससे यह विश्व का टॉप आयुर्वेद अस्पताल बन सकेगा। इसे NAAC A ++ एक्रेडिटेशन मिल चुकी है।

हेल्थकेयर में ग्लोबल लीडरशिप की ओर भारत

छठे फाउंडेशन डे के मौके पर पिछले दिनों अस्पताल आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल आये थे। उन्होंने पद्म विभूषण स्वर्गीय वैद्य बृहस्पति देव त्रिगुणा की मूर्ति और उनके नाम पर बने ऑडिटोरियम का भी अनावरण किया। उन्होंने कहा कि भारत अब आयुर्वेद सहित आयुष चिकित्सा पद्धतियों के साथ होलिस्टिक हेल्थकेयर में ग्लोबल लीडरशिप की ओर बढ़ रहा है। आयुष राज्य मंत्री मंजुपारा महेंद्रभाई ने कहा कि AIIA ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के सपने को साकार किया है। इस अस्पताल ने पुराने पारंपरिक इलाज से मॉडर्न हेल्थकेयर की मांग को पूरा किया है।

नयी-नयी सुविधायें बढ़ेंगी

संस्थान की निदेशक प्रो. तनुजा नेसारी ने कहा कि जब दिल्ली में जगह मिलना मुश्किल काम है, अस्पताल को इतनी बड़ी जमीन आयुर्वेदिक चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मिली है। इस जमीन से अस्पताल में कई नई ओपीडी सहित, आईपीडी की सुविधाओं को बढ़ाने, रिसर्च और स्टडीज में नए आयाम हासिल कर सकेगा। इस दौरान अस्पताल ने देश के अन्य बड़े संस्थानों के साथ 6 एमओयू भी साइन किए हैं, जो आगे चलकर मील का पत्थर साबित होंगे।

Related posts

तमिलनाडु में चिकित्सा सुविधा के उन्नयन के लिए 3000 करोड़

admin

कोरोना योद्धाः बिहार के इस एएसपी ने बदल दी जिले की तस्वीर

Ashutosh Kumar Singh

बिहार में स्वास्थ्य क्षेत्र को चुस्त करने की कवायद

admin

Leave a Comment