स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

लचीली वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा संरचना बने : मांडविया

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने जिनेवा में एक अधिक लचीली वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा संरचना बनाने के लिए भारत की प्रतिबद्धता जताई। WHO को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि टीकों और दवाओं के लिए सभी की समान पहुंच को सक्षम करने के लिए एक लचीली वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बनाने की आवश्यकता है। टीकों और चिकित्सा विज्ञान के लिए WHO की अनुमोदन प्रक्रिया को सरल और कारगर बनाने और एक अधिक लचीला वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा तंत्र बनाने के लिए WHO को मजबूत करने की आवश्यकता है। वैश्विक समुदाय के एक जिम्मेदार सदस्य के रूप में भारत इन प्रयासों में अहम भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

आंकड़ों की प्रमाणिकता पर बल

जिनेवा स्थित WHO मुख्यालय में वर्ल्ड हेल्थ असेंबली के 75 वें सत्र को वे संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, भारत का मानना है कि शांति और स्वास्थ्य को जोड़ने वाला इस साल का विषय समय पर और प्रासंगिक है क्योंकि शांति के बिना सतत विकास और सभी का बेहतर स्वास्थ्य और कल्याण संभव नहीं है। हालाँकि, सत्र में भारत ने एक खास वक्त पर ऊंची मृत्यु दर को लेकर WHO की हालिया कवायद पर निराशा और चिंता व्यक्त की, जहाँ संवैधानिक प्राधिकरण द्वारा प्रकाशित देश विशिष्ट प्रामाणिक आंकड़ों को ध्यान में नहीं रखा गया है।

भारत की निराशा को सामने रखा

इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने भारत के सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के प्रतिनिधि निकाय, काउंसिल ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर की निराशा से अवगत कराया क्योंकि उन्होंने अधिक मृत्यु दर की रिपोर्ट को लेकर डब्ल्यूएचओ के दृष्टिकोण और कार्यप्रणाली के बारे में एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया था।

Related posts

उज्ज्वल भविष्य के लिए जरूरी है नई कार्य-संस्कृति अपनाना

Ashutosh Kumar Singh

सैनेटरी पैड के सुरक्षित निपटारे के लिए नया उपकरण

कोविड-19 के खिलाफ रक्त प्लाज्मा थेरैपी की संभावना तलाशता भारत

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment