स्वस्थ भारत मीडिया
नीचे की कहानी / BOTTOM STORY

रिसाइकिल बोतलों से बनेंगे परिधान, पहना पीएम ने

अजय वर्मा

नयी दिल्ली। यूं तो प्रधानमंत्री मोदी का परिधान मीडिया से लेकर विपक्ष तक में चर्चा का विषय बन जाता है। लेकिन 8 फरवरी राज्यसभा में जिस जैकेट को पहन कर आये, उसकी खासियत आपको चकित कर देगी। यह किसी आम धागे से नहीं बल्कि प्लास्टिक के बोतल को रिसाइकिल करके तैयार है। ऐसे प्रयोग से पर्यावरण को प्लास्टिक से होने वाले नुकसान में कमी आयेगी। यह प्रयोग ‘मिशन लाइफ’ के तहत हुआ।

दो दिन पहले मिला था गिफ्ट में

दरअसल पीएम दो दिन पहले बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक की शुरुआत करने पहुंचे थे। यहां इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने पीएम को यह जैकेट गिफ्ट की थी। मीडिया की खबरों के मुताबिक इस जैकेट को तमिलनाडु के करूर की कंपनी श्री रेंगा पॉलीमर्स ने तैयार किया है। कंपनी के मैनेजिंग पार्टनर सेंथिल शंकर ने दावा किया कि उन्होंने इंडियन ऑयल को PET बॉटल से बने 9 अलग-अलग रंगों के कपड़े भेजे थे। इसमें से प्रधानमंत्री के लिए चंदन के रंग का कपड़ा चुना गया। फिर यह कपड़ा गुजरात भेजा गया, जहां पीएम के खास टेलर से यह जैकेट तैयार करवाई गई।

हर साल 10 करोड़ बोतलें रिसाइकल होगी

उनके मुताबिक यह जैकेट सिर्फ एक सैंपल है। कंपनी की पेट्रोल पंप पर तैनात इंडियन ऑयल के कर्मचारियों और सेना की वर्दी बनाने की भी योजना है। इस योजना के तहत हर साल 10 करोड़ ऐसे बोतलों को रिसाइकल किया जाएगा। इसे Unbottled  इनिशिएटिव नाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस तरह की जैकेट को बनाने में औसतन 15 बॉटल्स का इस्तेमाल होता है। वहीं, एक सैनिक की वर्दी औसतन 28 बॉटल्स को रिसाइकल करने से तैयार होगी।

बाजार में दो हजार रुपये होगी कीमत

उनके मुताबिक रिसाइकल बॉटल्स से बनी जैकेट का रिटेल मार्केट में दाम दो हजार रुपए है। खास बात यह भी है कि जैकेट को बनाने में पानी का इस्तेमाल नहीं होता। पार्टनर ने बताया कि कॉटन को कलर करने में बहुत पानी बर्बाद होता है, लेकिन इसमें डोप डाइंग का इस्तेमाल होता है। बॉटल्स से पहले फाइबर बनाया जाता है और फिर इससे धागा, फिर फैब्रिक और सबसे अंत में गारमेंट तैयार किया जाता है।

Related posts

भविष्‍य से जुड़ा हैं बालिका स्वास्‍थ्‍य का चिंतन ''स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज''

Ashutosh Kumar Singh

इफ्फी में मैथिली फीचर फिल्म ‘लोटस ब्लूम्स’ की धूम

admin

Antibiotic : Azithromycin की खपत सबसे ज्यादा

admin

Leave a Comment