स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

कैंसर के उपचार की दवा की जगी उम्मीद

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। जानलेवा कैंसर के फैलाव को रोककर होने वाली मृत्यु को रोकने के लिए दुनियाभर में लगातार रिसर्च चल रहे हैं। इसी क्रम में एक नयी दवा के कामयाब होने की खबर सामने आ रही है।

दवा के प्रभावी होने की उम्मीद

विशेषज्ञों ने अध्ययन में कैंसर के लिए एक दवा के बारे में बताया है जिसकी मदद से स्वस्थ कोशिकाओं को कोई नुकसान पहुंचाए बिना कैंसर कोशिकाओं को लक्षित करते हुए उन्हें नष्ट करने में मदद मिल सकती है। मीडिया में चल रही खबर के मुताबिक शोधकर्ताओं की टीम का कहना है कि इसके बेहतर परिणाम हो सकते हैं। जानवरों और प्रयोगशाला में पाया गया है कि यह दवा कैंसर के उपचार में काफी प्रभावी हो सकती है। फिलहाल परीक्षणों में इसके कोई दुष्प्रभाव नहीं देखे गए हैं। यह कैंसर कोशिकाओं के बढ़ने को चक्र को भी रोक सकती है।

कैंसर कोशिकओं को नष्ट करेगी दवा

सेल केमिकल बायोलॉजी जर्नल में अध्ययन के प्रकाशित निष्कर्ष के मुताबिक कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करके इसको बढ़ने देने से रोकने के अलावा यह दवा कैंसर उपचारों की प्रभावशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकती है। अभी इस दवा का परीक्षण सिर्फ चूहों और कुत्तों पर ही किया गया है, इसके इंसानों पर शोध बाकी हैं। फिलहाल शोधकर्ताओं ने पाया है कि यह दवा स्तन कैंसर, छोटे सेल वाले फेफड़ों के कैंसर और न्यूरोब्लास्टोमा नामक तंत्रिका कोशिकाओं में शुरू होने वाले कैंसर सहित करीब 70 प्रकार के कैंसर को जोखिमों को कम करने में लाभकारी हो सकती है।

अध्ययन में दिखे बेहतर परिणाम

कैलिफ़ोर्निया कैंसर सेंटर सिटी ऑफ होप में प्रोफेसर और अध्ययन के प्रमुख कहते हैं कि पशुओं पर किए गए अध्ययन के परिणाम काफी आशाजनक हैं। हालांकि कैंसर के इलाज के लिए इसकी प्रभावकारिता को निर्धारित करने के लिए भविष्य में और अधिक नैदानिक अध्ययन आवश्यक है। टीम ने बताया कि इंसानों पर इसके शोध किए जा रहे हैं, जिसमें दवा की खुराक और इसके दुष्प्रभावों की जांच की जाएगी, इसके दो साल तक परीक्षण चलने की उम्मीद है। दवा की पहली गोली अक्टूबर 2022 में परीक्षण के दौरान एक मरीज को दी गई थी।

Related posts

राष्ट्रीय फार्मेसी आयोग विधेयक पर केंद्र ने मांगी जनता से राय

admin

Bimstec प्रौद्योगिकी हस्तांतरण केंद्र से जुड़े करार को मंजूरी

admin

भागलपुर में डॉक्टरी की पढ़ाई अब हिंदी में

admin

Leave a Comment