स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

2030 तक हैजा समाप्त करने का लक्ष्य : डॉं. भारती

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रविण पवार ने आज कोलकाता में 16वें डायरिया (दस्त) रोग और पोषण पर एशियाई सम्मेलन (ASCODD) को संबोधित किया।

सम्मेलन में कई आयामों पर चर्चा

डॉ. भारती प्रवीण पवार ने कहा-पिछले कई वर्षों से ASCODD ने न केवल हैजा और टाइफाइड की महामारी विज्ञान पर, बल्कि आंत संबंधी रोगों के टीके की पहल, रोगाणुरोधी प्रतिरोध, जल, पर्यावरण व स्वच्छता पहलुओं, आणविक नैदानिकी, भोजन व पोषण आदि से संबंधित कई आयामों पर चर्चा को आगे बढ़ाया है।

नवीनतम मुद्दों पर नजर

इस सम्मेलन के कार्यक्रम नवीनतम मुद्दों पर केंद्रित हैं। इनमें आंतों का संक्रमण, पोषण, 2030 तक हैजा को समाप्त करने के लिए रोडमैप सहित नीति व इसका अभ्यास, हैजा के टीके का विकास व त्वरित नैदानिकी, आंतों के जीवाणु के रोगाणुरोधी प्रतिरोध के समकालीन दृष्टिकोण,, शिगेला SPP सहित आंतों का जीवाणु संक्रमण, महामारी विज्ञान, हेपेटाइटिस सहित अन्य वायरल संक्रमणों की बड़ी संख्या व इसके खिलाफ टीके, कोविड महामारी के दौरान डायरिया अनुसंधान पर प्राप्त सीख शामिल हैं।

Related posts

पीएम ने कार्बन क्रेडिट के बजाय ग्रीन क्रेडिट पर दिया बल

admin

स्टील कचरे के उपयोग से होगा टिकाऊ सड़क का निर्माण

admin

नीति आयोग ने ‘स्वस्थ राज्य, प्रगतिशील भारत’ रिपोर्ट जारी की,केरल , पंजाब और तमिलनाडु समग्र प्रदर्शन के मामले में सबसे आगे

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment