स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

Warning : रसायनों से फलों को पकाया तो खैर नहीं

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने फल व्यापरियों को आम के मौसम में फलों को कृत्रिम रूप से पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड का उपयोग न करने की चेतावनी दी है। कैल्शियम कार्बाइड से सिटिलीन गैस निकलता है जिसमें आर्सेनिक और फास्फोरस के हानिकारक अंश होते हैं। इससे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होंगी।

16 साल से बिना भोजन पानी के

एक रिपोर्ट के अनुसार इथोपिया की मुलुवर्क अबाव नामक महिला ने दावा किया है कि उसने 16 साल से कुछ खाया पिया नहीं है। उसका कहना है कि जब वह दस साल की थी, तब उसने अंतिम बार खाना खाया था। यह रिपोर्ट द मिरर में छपी है। उसके अनुसार उसे भूख नहीं लगती है। भारत, कतर और दुबई के कई डॉक्टर्स ने उसकी जांच की लेकिन उसके शरीर में कोई कमी नही मिली और ना ही कोई कारण बता सका। वह सिर्फ नहाने के लिए बाथरूम जाती है।

केरल में हेपेटाइटिस ए का कहर

केरल में इस समय हेपेटाइटिस ए वायरस का सबसे गंभीर प्रकोप है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार इस साल के पहले साढ़े चार महीनों में राज्य में इस वायरस के 1,977 मामले सामने आए हैं। इस वायरस से राज्य में 12 मौतें हुई हैं। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने उन चार जिलों कोझीकोड, मलप्पुरम, त्रिशूर और एर्नाकुलम के लिए चेतावनी जारी की है जहां सबसे अधिक मामले सामने आए हैं।

Related posts

चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों के लिए  एकेटीयू ने बनाया सुरक्षा कवच

Ashutosh Kumar Singh

World Homoeopathy Day celebration on 10-11 April

admin

स्वस्थ भारत यात्रा-2 बंगलुरु

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment