स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

WHO का अलर्ट-एंडेमिक स्तर पर पहुंच रहा है डेंगू

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। दुनिया भर के लिए डेंगू गंभीर स्वास्थ्य जोखिम बनता जा रहा है। भारत के कई राज्यों में इससे हाहाकार की स्थिति बनी हुई है। बांग्लादेश व कुछ अन्य देशों में इससे मौत के मामले दर्ज किए जा रहे हैं। इस बीच WHO के मुख्य वैज्ञानिक Dr. Jeremy Farrar ने इसे बड़ा खतरा बताते हुए अलर्ट किया है। उनके मुताबिक जलवायु परिवर्तन और इसके दुष्प्रभाव से ये संक्रामक रोग यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ हिस्सों एंडेमिक स्तर पर पहुंच रहा है।

चरमरा सकता है हेल्थ सिस्टम

डॉ. फर्रार ने पोलिटिको स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन में यह बात कही। एंडेमिक का मतलब किसी विशेष स्थान या लोगों के ग्रुप में फैलने वाली बीमारी, जिससे छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है। उन्होंने कहा कि साल-दर-साल गर्मी बढ़ रही है। गर्म, नम जलवायु में डेंगू के वायरस के प्रसार का खतरा अधिक होता है। डेंगू के कारण जिस प्रकार के हालात बनते जा रहे हैं, ऐसे में डर है कि इससे कई देशों में पूरा हेल्थ सिस्टम चरमरा सकता है। हम साइलेंट खतरे की तरफ बढ़ रहे हैं, जिसकी रोकथाम को लेकर गंभीरता से विचार किए जाने की आवश्यकता है।

बिहार समेत कई राज्यों में बुरी हालत

मालूम हो कि पिछले कुछ महीनों में डेंगू के कारण भारत के कई राज्यों में स्थिति बिगड़ती हुई देखी जा रही है। राजधानी दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश, बिहार, जम्मू-कश्मीर से लेकर तमिलनाडु तक से मिल रही जानकारियों में अस्पतालों में रोगियों की संख्या और गंभीर स्थितियों में इंटेसिव केयर की बढ़ती जरूरत देखी गई है। उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक हालात बिगड़े हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 21 अक्टूबर तक दिल्ली में लगभग 5,000 डेंगू के मामले सामने आए। NCR के जिलों में भी बुरी हालत है। बिहार में 24 अक्तूबर तक 6869 लोगों में संक्रमण की पुष्टि की गई है जबकि अपुष्ट सूत्र बताते हैं कि 12 हजार मरीज हैं।

Related posts

स्वास्थ्य मंत्रालय को संपादक ने लगाई फटकार…

Ashutosh Kumar Singh

डॉ. गणेश राख का दिल्ली आगमन आज… तैयारियां पूरी

Ashutosh Kumar Singh

पटना डेंगू की चपेट में, स्थिति भयावह

admin

Leave a Comment