स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में स्वास्थ्य मंडप का उद्घाटन

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। 42 वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (IITF) में आयुष्मान भव स्वास्थ्य मंडप का उद्घाटन नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी.के. पॉल ने किया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के इस वर्ष के मंडप की थीम है-वसुधैव कुटुंबकम, व्यापार से एकजुटता जबकि स्वास्थ्य मंडप की थीम आयुष्मान भव है।

स्वास्थ्य योजनाओं की व्यापक जानकारी

डॉ. पॉल ने निवारक, उपचारात्मक और पुनर्वास स्वास्थ्य देखभाल पर केंद्रित विभिन्न स्वास्थ्य कियोस्क की सराहना की। ये कियोस्क लोगों को विशेष रूप से आयुष्मान भव के तहत सरकार द्वारा पेश की जा रही व्यापक स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं। मंडप में स्टालों की सराहना करते हुए, उन्होंने बीमारियों के प्रति जागरूकता पैदा करने, आवश्यक उपचार का लाभ उठाने और किसी भी प्रतिकूल प्रभाव, जहां तक संभव हो, को कम करने के महत्व पर जोर दिया। डॉ. पॉल ने कहा कि जनता के बीच जागरूकता से अच्छी स्वास्थ्य प्रथाओं को समर्थन मिलेगा, जिससे व्यवहार में बदलाव आएगा।

सिकल सेल उन्मूलन के लिए जागरूकता जरूरी

सिकल सेल एनीमिया की पहल के बारे में डॉ. पॉल ने सही उपचार सुनिश्चित करने और बीमारी के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने में परामर्श के माध्यम से जागरूकता पैदा करने के महत्व पर प्रकाश डाला। किशोर उम्र के बच्चों के स्वास्थ्य के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी का स्वस्थ भविष्य सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करना जरूरी है। उन्होंने इस उद्देश्य को हासिल करने में जन आंदोलन की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आभा रिकॉर्ड देश भर में स्वास्थ्य देखभाल सुविधा को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

Related posts

दिल्ली के अस्पताल में ट्रांसजेंडरों के लिए OPD चालू

admin

देश के 201 जिले हुए ओडीएफ मुक्त, स्वच्छता ही सेवा है का मंत्र कर रहा है काम

Ashutosh Kumar Singh

32 करोड़ हाथों में पहुंचा आयुष्मान कार्ड

admin

Leave a Comment