स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

अंगदान से लेने और देने वालों को संतुष्टि : डॉ. मांडविया

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने नेत्रदान के महत्व को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि अंगदान प्राप्तकर्ता को गुणवत्तापूर्ण जीवन प्रदान करता है और दाता परिवारों के लिए संतुष्टि की भावना प्रदान करता है। उन्होंने अपने प्रियजनों के कॉर्निया दान करने के नेक काम के लिए दाता परिवारों के प्रति हार्दिक धन्यवाद व्यक्त किया, जो जरूरतमंद रोगियों को दृष्टि का उपहार देगा। भगवत गीता के हवाले से देश की जीवंत भारतीय संस्कृति और परंपराओं के बारे में भी बताया जो हमें सेवा भाव और सहयोग सिखाती हैं।

राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा आयोजित

उन्होंने 8 सितंबर को एम्स, दिल्ली में 37वें राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े समारोह के दौरान यह बात कही। नेत्रदान के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने, दाता परिवारों, सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों को उनके महत्वपूर्ण कार्यों के लिए सम्मानित करने के लिए डॉ. राजेंद्र प्रसाद नेत्र विज्ञान केंद्र, एम्स स्थित नेशनल आई बैंक द्वारा प्रतिवर्ष 25 अगस्त से 8 सितंबर तक समारोह आयोजित किए जाते हैं।

अंगदान के प्रति कम रुचि दुखद

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि हमारे नागरिकों से अंग दान के प्रति अपेक्षित से कम प्रतिक्रिया मिली है। देश में अंगदान के प्रति व्यवहारिक बदलाव की जरूरत है। मैं जन आंदोलन के माध्यम से इसके लिए व्यापक जागरूकता के लिए सभी से आग्रह करता हूं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस अहसास और कदमों से देश में अंगदान को बढ़ावा देने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति होगी।

NEB ने जारी की रिपोर्ट

कार्यक्रम में नेशनल आई बैंक, आरपी सेंटर की वर्ष 2021-22 की वार्षिक रिपोर्ट जारी की गई। रिपोर्ट ने देश में कॉर्नियल ब्लाइंडनेस की दिशा में नेशनल आई बैंक (NEB) द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। 31,500 से अधिक कॉर्निया एकत्र किए गए हैं, प्रत्यारोपण के माध्यम से 22,350 से अधिक दृश्य पुनर्वास और 1965 से 70 फीसद से अधिक उपयोग दर अब तक हासिल की जा चुकी है।

Related posts

पोलियो की तरह टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में जुटी सरकार

Ashutosh Kumar Singh

Good news : HIV का सफाया कर देगी एक वैक्सीन

admin

एड्स की जानकारीः टोल फ्री न.1097 डायल करें!

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment