स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

दिल्ली AIIMS में मरीजों को मिल रहा मुफ्त इंसुलिन

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। दिल्ली एम्स में डायबिटीज के मरीजों के बीच मुफ्त में इंसुलिन का इंजेक्शन दिया जाने लगा है। जानकारी के मुताबिक पहले एक महीने की दवा दी जाएगी और बाद में इसे दो से तीन महीने तक बढ़ा दिया जाएगा। यह पहल विश्व मधुमेह दिवस के मौके पर की गयी है। इसके लिए दो नए काउंटर खोले गए हैं। जिन मरीजों को लंबी दूरी की यात्रा करनी है उन्हें इंसुलिन की शीशियों को सुरक्षित रूप से ले जाने के लिए जमे हुए आइस पैक भी दिए जा रहे हैं।

2050 तक जूनोटिक संक्रमण होगा घातक

दुनिया की ज्यादातर महामारियों का कारण बने जूनोटिक संक्रमण की वजह से 2050 तक 12 गुना ज्यादा लोगों की मौत होने की आशंका है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (BMJ) में प्रकाशित अमेरिकी जैव प्रौद्योगिकी कंपनी जिंकगो बायोवर्क्स के शोधकर्ताओं के अध्ययन में बताया गया है कि जानवरों से इन्सानों में होने वाला संक्रमण, जिसे स्पिलओवर या जूनोटिक संक्रमण कहा जाता है, जो ज्यादातर आधुनिक महामारियों का कारण रहा है, जिसमें कोविड-19 भी है। शोधकर्ताओं ने 60 वर्षों के ऐतिहासिक महामारी के डाटा का विश्लेषण कर यह संभावना जाहिर की है।

चीन में कोरोना वायरस फिर सक्रिय

चीन में फिर कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से 24 लोगों की मौत हो गई है। चीनी प्रशासन ने भी कोरोना वायरस से हुई मौतों की पुष्टि की है। चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने जानकारी दी है, कि चीन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण फैला है और अक्टूबर महीने में देश में कोरोना संक्रमण के 209 मामले दर्ज किए गये हैं और 24 लोगों की मौत हुई है। वहां के स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि जिन मरीजों की कोविड-19 से मौत हुई है, उनकी मौत के पीछे सिर्फ कोविड ही नहीं बल्कि कई और अलग अलग वजहें हैं।

Related posts

चंद्रयान की टेक्नोलॉजी ने नासा को भी ललचाया

admin

आज ही के दिन शुरू हुई थी स्वस्थ भारत यात्रा-2, यात्रियों के किया था 21000 किमी की यात्रा

Ashutosh Kumar Singh

कोविड-19 से जुड़ी खबरों के सही तथ्य और जानकारियां सामने लाए मीडिया

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment