स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

कोडेक्स आयोग ने श्रीअन्न पर भारतीय मानकों की प्रशंसा की

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। WHO और FAO द्वारा 188 सदस्य देशों के साथ बनाई गई एक अंतरराष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता मानकनिर्धारण निकाय, कोडेक्स एलिमेंटेरियस कमीशन (CAC) ने इटली में आयोजित अपने 46वें सत्र के दौरान श्रीअन्न पर भारत के मानकों की प्रशंसा की है और श्रीअन्न के लिए वैश्विक मानकों के विकास के लिए उसके प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। भारत ने 8 गुणवत्ता मानकों को निर्दिष्ट करते हुए 15 प्रकार के श्रीअन्न के लिए एक व्यापक समूह मानक तैयार किया है, जिसे अंतरराष्ट्रीय बैठक में जोरदार सराहना मिली।

मलेरिया के केस भारत में कम हुए

WHO रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2022 में मलेरिया के मामलों और मौतों में गिरावट देखी गयी है। 22 में भारत में लगभग 33 लाख मलेरिया के मामले और 5,000 मौतें हुईं, जो 2021 की तुलना में क्रमशः 30 और 34 फीसद की कमी है। रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक स्तर पर मलेरिया के मामलों की संख्या पिछले एक दशक में कम हो गई थी पर 2022 में बढ़ गए।

AIII में टीबी पर कार्यशाला

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIII) में सुप्त तपेदिक संक्रमण (LTBI) यानी टीबी के प्रति देश में जागरूकता लाने और आयुर्वेद में इसका सफल उपचार उपलब्ध होने की जानकारी के प्रसार के उद्देशय से दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन एक दिसंबर से शुरू हुआ। कार्यशाला में सुप्त क्षय रोग संक्रमण और आयुर्वेदिक प्रबंधन की जानकारी दी जायगी।

Related posts

वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य मुद्दों पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दिया सुझाव

Ashutosh Kumar Singh

टीबीमुक्त भारत के लिए निःक्षय योजना में भाग लें : डॉ. मांडविया

admin

10 हजार किमी की यात्रा कर स्वस्थ भारत यात्री पहुंचे गुवाहाटी

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment