स्वस्थ भारत मीडिया
कोविड-19 / COVID-19 नीचे की कहानी / BOTTOM STORY

कोविड-19:  कैंसर विशेषज्ञ चिकित्सकों की इस टीम को आप भी प्रणाम भेजिए, निःशुल्क दे रहे हैं सेवा

कोविड-19 आफत के इस घड़ी में भगवान के रूप में डॉक्टरों का अवतरण हुआ है। ऐसे ही भगवानों की कहानी लेकर आए हैं वरिष्ठ स्वास्थ्य पत्रकार आशुतोष कुमार सिंह

 
नई दिल्ली/एसबीएम विशेष
जरा सोचिए इस कोविड-19 काल में जिनके घर में कैंसर का कोई मरीज होगा उसकी क्या हालत होती होगी। उनकी देख-रेख कौन करता होगा। उनको डॉक्टरी सलाह कैसे मिलती होगी? देश के तमाम बड़े अस्पतालों में कोरोना की वजह से आम मरीजों से लेकर खास मरीजों को भी स्वास्थ्य की सुविधा ठीक से नहीं मिल पा रही है। ऐसे में लखनऊ के डॉ. नफीस अहमद सिद्दीकी के संकल्प ने वह कर दिखाया है जिसकी कल्पना कर पाना आसान नहीं है।
डॉ. सिद्दकी अपने साथ देश भर के दर्जनों कैंसर रोग विशेषज्ञों को एक मंच पर लेकर आए हैं। और ये सभी आज के समय में अपने-अपने राज्य में लोगों को निःशुल्क टेलीफोनिक एवं ई-सलाह दे रहे हैं। उनके इस प्रयास से हजारों लोगों को कैंसर संबंधित सही सलाह मिल सकी है।
डॉ. सिद्दकी के प्रयासो से कैंसर रोगियों के लिए एक राष्ट्रव्यापी हेल्पलाइन सेवा शुरू हो सकी है। इस स्टोरी की तस्वीर पर सभी चिकित्सकों का मोबाइल नंबर भी हम दे रहे हैं। इससे आप अपने-अपने राज्य के चिकित्सक से कैंसर रोग संबंधी सलाह ले सकेंगे। साथ ही आप देश के किसी भी कोने से इन्हें संपर्क कर सकते हैं। यह सेवा निःशुल्क है।
यह भी पढ़ेंःकोविड-19: ये 45 डॉक्टर दे रहे हैं निःशुल्क परामर्श
इस बावत स्वस्थ भारत मीडिया से बातचीत करते हुए डॉ. सिद्दकी ने बताया कि, ‘हमलोगों ने एक राष्ट्रव्यापी हेल्पलाइन की शुरुआत की है। जहाँ लोंगो को ईमेल,कॉल,व्हाट्स एप और वीडियो कॉल के जरिये अभियान से जुड़े डॉक्टर्स मरीजों से जुड़  रहे हैंI लॉकडाउन के पहले दिन से ही शुरू हुए इस अभियान में एक-एक कर के दर्जनों कैंसर विशेषज्ञ चिकित्सक जुड़ते जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि इन डॉक्टरों को भारत के साथ साथ विदेशों से भी काफी प्रश्न आ रहे हैं और हमारी टीम प्रत्येक व्यक्ति की मदद करने की पूरी कोशिश कर रही है। इस अभियान में कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. नफीस अहमद सिद्दीकी, अमृतसर के  कैंसर विशेषज्ञ डॉ. नीरज जैन और AIIMS,नई दिल्ली के डॉ. अभिषेक शंकर ने इस टीम का गठन किया है।
इस परोपकारी कार्य के बारे में बात करते हुए डॉ. नफीस अहमद सिद्दीकी ने कहा कि, हमारी टीम लगातार एक जागरूकता अभियान के लिए काम कर रही है और करती रहेगी! हमारी टीम के लोग विभिन्न स्थानों का दौरा करते हैं ताकि इस महामारी के दौरान लोंगो को क्या करना है और क्या नहीं इसके बारे में जागरूक कर रहे हैं, द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने की सख्त आवश्यकता है।
स्वस्थ भारत (न्यास) के प्रमुख न्यासी धीप्रज्ञ द्विवेदी ने इन सभी चिकित्सकों की सराहना करते हुए कहा है कि ऐसे ही चिकित्सकों के कारण देश-दुनिया के लोग इन्हें भगवान का दर्जा देते हैं।
 

Related posts

Study : कोविड वैक्सीन से बढ़ी पीरियड्स से जुड़ी परेशानियां

admin

पहले जानिएं फिर खाईए दवाई…

Ashutosh Kumar Singh

CSIR’s KisanSabhaApp toConnect Farmers to Supply Chain

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment