स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

देह, चित्त और आत्मा का स्वास्थ्य है योग : प्रो. शुक्ल

हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा ने मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

वर्धा (स्वस्थ भारत मीडिया)। आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल ने कहा कि देह, चित्त और आत्मा का स्वास्थ्य ही योग है। विश्वविद्यालय में ‘मानवता के लिए योग’ इस सूत्र वाक्य पर बडे उत्साह के साथ योग दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रो. शुक्ल ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव पर देश के प्रतिष्ठित 75 संस्थानों, विश्वविद्यालयों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए चयनित गया। इस दृष्टि से इस वर्ष का योग दिवस विश्वविद्यालय के लिए गौरव का विषय है।

योगाभ्यास भी हुआ

मुख्य अतिथि के रूप में लंदन से पधारी चंद्रमौलि चैरीटेबल ट्रस्ट, वाराणसी की अध्यक्ष और प्रख्यात संस्कृत साधिका डॉ. लूसी गेस्ट एवं विद्यार्थी प्रतिनिधि आबिद रजा व खुशबू उपस्थित थी। इस अवसर पर योग विशेषज्ञ योगिक विज्ञान, योग संस्कार संस्थान, नागपुर के मुकुल गुरु ने आयुष मंत्रालय से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार विभिन्न प्रकार के प्राणायाम एवं योगाभ्यास कराया। मैसूर पैलेस में संपन्न मुख्य कार्यक्रम के सीधे प्रसारण की व्यवस्था विश्वविद्यालय के अटल बिहारी वाजपेयी भवन में की गई थी।

अतिथियों का हुआ स्वागत

विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम के प्रारंभ में कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल ने डॉ. लूसी गेस्ट और मुकुल गुरु का स्वागत शॉल, सूतमाला एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ किया गया। कायर्क्रम का संचालन सहायक प्रोफेसर डॉ. सीमा बर्गट ने किया। कार्यक्रम में प्रतिकुलपति द्वय प्रो. हनुमान प्रसाद शुक्ल और प्रो. चंद्रकांत रागीट, कुलसचिव कादर नवाज खान सहित विश्वविद्यालय के शिक्षक, अधिकारी, शोधार्थी एवं विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Related posts

Warning : अंतिम मौका-बचा लो धरती को

admin

भूजल में प्रदूषण की समस्या गंभीर : केंद्र सरकार

admin

Leave a Comment