स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

केंद्र गंभीर, राज्यों को एडवाइजरी जारी

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। कोरोना और फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को सलाह दी है कि वह टेस्ट-ट्रेक-ट्रीट-वैक्सीनेशन और कोविड उपयुक्त व्यवहार की फाइव फोल्ड स्ट्रेटेजी पर फोकस करना जारी रखें। एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री ने उच्चस्तरीय बैठक कर इस मसले पर विचार-विमर्ष किया था।

मॉक ड्रिल की तैयारी

मंत्रालय ने कहा है कि सरकार कोविड-19 की तैयारियों को देखने के लिए एक और मॉक ड्रिल करेगी। ऐसा सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में जल्द ही होगा। विज्ञप्ति के मुताबिक देश में टीकों की कुल 220.65 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। अस्पताल में भर्ती होने में वृद्धि का कोई सबूत नहीं मिला है। एहतियातन खुराक बढ़ाई जानी चाहिए। बयान में कहा गया है कि सभी गंभीर तीव्र श्वसन की बीमारी के मामलों की प्रयोगशाला निगरानी और परीक्षण को बढ़ाने की आवश्यकता है।

दवा-रसद भी उपलब्ध हो

मंत्रालय ने राज्यों से स्वास्थ्य सुविधाओं में इन्फ्लूएंजा और कोविड-19 के लिए आवश्यक दवाओं और रसद की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है। इसके अलावा राज्यों को पर्याप्त निर्धारित बेड और स्वास्थ्य कर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

Related posts

कोरोना का तांडव जारी…

Ashutosh Kumar Singh

ब्लड बैंकों पर गिरी गाज!

Ashutosh Kumar Singh

एक्सा-सेल जीनथेरेपी से होगा सिकल सेल का इलाज

admin

Leave a Comment