स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

दिल्ली वालों का दिमाग सुस्त कर रहा वायु प्रदूषण

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। दिल्ली का वायु प्रदूषण हर साल कहर ढाता है लेकिन क्या जानते हैं कि यह मानसिक हेल्थ बिगाड़ता है? यही सच है। मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ने से उदासी, चीजों को याद रखने से जुड़ी कठिनाइयां आ रही हैं और जीवन की चुनौतियों से निपटने की क्षमता कम हो गई है। दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) के समक्ष यह बात रखी है। NGT ने सरकार और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) सहित विभिन्न प्राधिकारों से इस पर रिपोर्ट मांगी थी। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने अपनी रिपोर्ट में यह कहा है।

भारत में हेपेटाइटिस B और C के सबसे अधिक मामले

भारत हेपेटाइटिस B और C के सबसे अधिक मामलों वाले 10 देशों में से एक है। टॉप 10 में चीन, इंडोनेशिया, और नाइजीरिया का भी नाम है। इस साल जारी WHO की ग्लोबल हेपेटाइटिस रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह हर दिन लगभग 3,500 लोगों की जान ले रहा है। टीबी के बाद दुनिया भर में मृत्यु का यह दूसरा प्रमुख कारण है।

इंदौर में औषधीय पौधे लगा रहे लोग

इंदौर में लोग अपने घर की छत या बगीचों में हार्ट, किडनी, लिवर, शुगर, ब्लडप्रेशर सहित अन्य बीमारियों के इलाज में काम आने वाले औषधीय पौधे लगा रहे हैं। पिछले अगस्त से वन विभाग और आयुर्वेद कॉलेज शहर में जनजागरण अभियान चला रहा है। कई परिवार तो डॉक्टरों की सलाह से इन औषधीय पौधों का अपनी सेहत और स्वास्थ्य के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। मिल रही जानकारी के मुताबिक इन 9 महीनो में सात हजार से ज्यादा लोग अपने घर, बगीचों या छतों पर औषधीय पौधे लगा चुके हैं।

Related posts

NAL develops Ventilator ‘SwasthVayu’for COVID-19 patients

Ashutosh Kumar Singh

स्कूली बच्चों को पोषक आहार देने के लिए पूर्वोत्तर का पहला स्थायी फ़ूड बैंक शिलचर में खुला

विज्ञान की सबसे उन्नत प्रयोगशाला बनेगा भारत

admin

Leave a Comment