स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

पेयजल में मिले कैंसर पैदा करने वाले रसायन

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। प्रदूषण का असर पेयजल तक को प्रभावित कर रहा है। खबर है कि न्यू मैक्सिको के जल स्रोतों में कैंसर पैदा करने वाले फॉरेवर केमिकल्स मिले हैं। यह जानकारी अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) और राज्य पर्यावरण अधिकारियों द्वारा किए गए अध्ययनों से सामने आई है।

PFAS की मात्रा 10 गुना अधिक

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फेडरल एजेंसी ने हाल ही बताया है कि न्यू मैक्सिको की प्रमुख नदियों में Perfluoroalkyl और Polyfluoroalkyl पदार्थ पाए गए। शहरी क्षेत्रों में नदियों के निचले भाग में इन केमिकल की मात्रा सबसे अधिक पाई गई। शोधकर्ताओं ने सैन्य प्रतिष्ठानों में दूषित करण का पता चलने के बाद न्यू मैक्सिको के पानी की जांच शुरू की थी। उन्होंने पाया कि रियो ग्रांडे नदी में अल्बुकर्क शहर से होकर बहने के दौरान, इसके ऊपरी जल स्त्रोतों की तुलना में PFASpfas की मात्रा 10 गुना अधिक है।

20-21 में हुआ था सर्वे

शोधकर्ताओं ने अगस्त 2020 और अक्टूबर 2021 के बीच पूरे राज्य में किए गए सर्वे के तहत कुओं और सतही जल स्रोतों से दर्जनों नमूने भी लिए। अधिकारियों का कहना है कि अधिकांश कुओं के नमूनों में पीएफएएस नहीं पाए गए। पर्यावरण विभाग के जल संरक्षण टीम का कहना है कि नए नियमों के लिए निरंतर निगरानी और रिपोर्टिंग के अलावा और कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं होगी।

Related posts

दुर्लभ बीमारियों की आयातित दवाओं पर कस्टम ड्यूटी खत्म

admin

दिग्गज औषधि वैज्ञानिक डॉ. नित्यानंद का निधन

admin

कोरोना का तांडव जारी…

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment