स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

AB-PMJAY की चौथी वर्षगांठ पर उत्तराखंड में आरोग्य मंथन कार्यक्रम

देहरादून (स्वस्थ भारत मीडिया)। आयुष्मान भारत योजना के चार वर्ष पूरे होने पर 23 सितंबर को प्रदेश की राजधानी देहरादून स्थित संस्कृति भवन सभागार में आरोग्य मंथन का भव्य आयोजन किया गया। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बतौर मुख्य अतिथि व स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्री धन सिंह रावत ने बतौर विशिष्ट अतिथि दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की।

आरोग्य रथ को हरी झंडी

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा आयुष्मान योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 24 चिकित्सालयों, 16 आयुष्मान मित्र और योजना से मुफ्त उपचार लेने वाले 20 से अधिक लाभार्थियों को सम्मानित किया गया। साथ ही मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों से संवाद भी किया। प्रदेश भर में आयुष्मान कार्ड बनाने तथा उसकी जागरूकता के लिए आयुष्मान आरोग्य रथ को मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

जीवनदायिनी बनी योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान योजना में हर व्यक्ति को निशुल्क उपचार की सुविधा मिल रही है। अस्पतालों में उपचार का खर्च परिवार की आर्थिकी को प्रभावित करती है। अधिकांश लोगों को निशुल्क उपचार की जरूरत होती है। आयुष्मान निःसंदेह ही जीवनदायनी का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि 2014 के बाद जब से श्री मोदी जी ने सत्ता संभाली है, दुनिया भर में देश की अलग पहचान बनी है। उन्होंने एक नया और समृद्ध भारत गढ़ने का कार्य किया है। स्वास्थ्य, स्वच्छता और गरीब कल्याण की दिशा में अतुलनीय कार्य हो रहे हैं।

बिल पर होंगे मरीजों के हस्ताक्षर

स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि आयुष्मान योजना की प्रगति अपेक्षाओं के अनुरूप है। अब नई व्यवस्थाओं में उपचार के बिलों पर अस्पताल को मरीज के हस्ताक्षर कराने होंगे ताकि मरीज को पता चल सके कि उसके उपचार पर कितना खर्च हुआ है। गांधी जयंती पर यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि दिसंबर माह तक शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इस प्रक्रिया को आसान बनाने के साथ ही ग्रामीण स्तर पर आशा कार्यकत्रियों की सेवा भी इस कार्य में ली जाएगी। इसके अलावा आभा आईडी बनाने पर जो दिया जा रहा है।

योजना की प्रगति की जानकारी दी

प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. राजेश कुमार ने आयुष्मान योजना की प्रगति व प्रभावशीलता के बारे में जानकारी दी। प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूणेंद्र चौहान ने प्रदेश में संचालित आयुष्मान की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Related posts

क्वांटम-प्रौद्योगिकी समर्थित ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन का हुआ उद्घाटन

admin

उत्तर पूर्व में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की रपट

Ashutosh Kumar Singh

सरकार ने माना-देश में कैंसर के मरीज बढ़े

admin

Leave a Comment