स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

डॉ. कृष्णा एला को AVRA प्रौद्योगिकी पुरस्कार 2021

नयी दिल्ली। सीएसआईआर-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, हैदराबाद में भारत बायोटेक के अध्यक्ष डॉ. कृष्णा एम एला को AVRA टेक्नोलॉजी अवार्ड 2021 दिया गया। डॉ. एला ने पुरस्कार व्याख्यान देते हुए कहा कि एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की आवश्यकता है जहां भारत को नवोन्मेष करना चाहिए और अन्य देशों से नकल नहीं करनी चाहिए और स्टार्ट-अप को प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने भारत की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन के उत्पादन की चुनौतियों और जबरदस्त प्रयासों को भी याद किया।

कम लागत में स्वदेशी समाधान

CSIT-IICT के निदेशक डॉ डी श्रीनिवास रेड्डी ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि सीएसआईआर-आईआईसीटी ने वैक्सीन के लिए एक महत्वपूर्ण सहायक के विकास के साथ कोवैक्सिन की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि दो पद्म भूषण पुरस्कार विजेताओं डॉ. एवी रामा राव और पुरस्कार विजेता डॉ. कृष्णा एम एला ने हमारे देश और दुनिया में कम लागत और स्वदेशी स्वास्थ्य समाधान प्रदान करते हुए एक ही लक्ष्य को प्राप्त करने में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

नकद के साथ स्मृति चिन्ह

यह पुरस्कार CSIT-IICT के पूर्व निदेशक और एवीआरए प्रयोगशालाओं के संस्थापक डॉ एवी रामा राव के सम्मान में स्थापित किया गया है, जबकि सीएसआईआर-आईआईसीटी ने इस पुरस्कार को प्रायोजित किया है। यह पुरस्कार एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक स्मृति चिन्ह प्रदान करता है। यह एक प्रख्यात वैज्ञानिक / प्रौद्योगिकीविद् को दिया जाता है जिन्होंने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में राष्ट्रीय उद्देश्यों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। पहले पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में से कुछ में प्रोफेसर संदीप वर्मा, सचिव, विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, प्रो यूआर राव, इसरो के पूर्व अध्यक्ष, प्रोफेसर एमएस स्वामीनाथन, प्रोफेसर एमएम शर्मा और डॉ सैम पित्रोदा शामिल हैं।

इंडिया साइंस वायर से साभार

Related posts

स्वस्थ भारत यात्रा-2 के चौथे चरण का समापन

Ashutosh Kumar Singh

Government of India takes digital route to quickly respond to COVID-19 queries

Ashutosh Kumar Singh

e-NAM को डिजिटल नागरिक सशक्तिकरण श्रेणी में प्लेटिनम पुरस्कार

admin

Leave a Comment