स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

योग के विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए पुरस्कार घोषित

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। योग के विकास और संवर्धन में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार-2021 की घोषणा की गई है। यह पुरस्कार योग के क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित सम्मानों में से एक है। पुरस्कार पाने वाले दो व्यक्ति-लेह, लद्दाख के भिक्खु संघसेना और साओ पाउलो, ब्राजील के मार्कस विनीसियस रोजो रॉड्रिक्स और दो संगठन-द डिवाइन लाइफ सोसाइटी, ऋषिकेश, उत्तराखंड और ब्रिटिश व्हील ऑफ योग, यूनाइटेड किंगडम हैं।

2016 में हुई थी घोषणा

योग के विकास और संवर्धन में उत्कृष्ट योगदान के लिए पुरस्कारों की घोषणा भारत के प्रधानमंत्री द्वारा 21 जून, 2016 को चंडीगढ़ में दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के अवसर पर की गई थी। आयुष मंत्रालय, भारत सरकार ने उक्त पुरस्कारों के लिए दिशानिर्देश तैयार किए। पुरस्कारों को अंतिम रूप देने के लिए एक स्क्रीनिंग कमेटी (प्रारंभिक मूल्यांकन के लिए) और मूल्यांकन समिति (अंतिम मूल्यांकन के लिए जूरी) के माध्यम से दो चरणों की चयन प्रक्रिया का पारदर्शी तरीके से पालन किया जाता है। MyGov प्लेटफॉर्म पर एक खुले विज्ञापन के माध्यम से 2021 के पुरस्कारों के लिए नामांकन आमंत्रित किए गए थे। 29 मार्च, 2021 से 11 मई, 2021 तक आवेदन लिए गये थे।

120 आवेदनों पर हुआ विचार

सचिव (आयुष) की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी ने प्राप्त किए गए 120 आवेदनों के साथ-साथ समिति के अपने इनपुट से एक लघुसूची तैयार की। कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में जूरी ने स्क्रीनिंग कमेटी की सिफारिशों की जांच करने के बाद संस्थाओं और व्यक्तियों द्वारा किए गए योगदान का विश्लेषण भी किया। चयन चार अलग-अलग श्रेणियों, अर्थात् अंतर्राष्ट्रीय व्यक्तिगत, अंतर्राष्ट्रीय संगठन, राष्ट्रीय व्यक्तिगत और राष्ट्रीय संगठन के तहत प्राप्त नामांकन पर विचार करने के बाद किया गया था।

25 लाख नकद, प्रमाणपत्र और ट्रॉफी

वर्ष 2021 के लिए योग के विकास और संवर्धन की दिशा में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार के विजेता निम्नलिखित हैंः

  • मार्कस विनीसियस रोजो रॉड्रिक्स, साओ पाउलो, ब्राजील-अंतर्राष्ट्रीय व्यक्ति
  • ब्रिटिश व्हील ऑफ योगा, यूनाइटेड किंगडम-अंतर्राष्ट्रीय संगठन
  • भिक्खु संघसेना, लेह, लद्दाख-राष्ट्रीय व्यक्ति
  • द डिवाइन लाइफ सोसाइटी, ऋषिकेश, उत्तराखंड-राष्ट्रीय संगठन
    विजेताओं को ट्रॉफी, प्रमाणपत्र और नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। प्रत्येक नकद पुरस्कार का मूल्य 25.00 लाख रुपए होगा।

Related posts

क्षय रोग, मलेरिया और एचआईवी एड्स के सहस्राब्दि विकास लक्ष्य हासिल- कुलस्ते

admin

गांधी का स्वास्थ्य चिंतन ही रख सकता है सबको स्वस्थःप्रसून लतांत

विराट कोहली की सफलता के राज खोलेंगे ब्रेन बिहैवियर एनालिस्ट डॉ.आलोक मिश्रा

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment