स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

‘वन हेल्थ के लिए आयुर्वेद’ थीम पर आयोजित होगा आयुर्वेद दिवस

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। इस वर्ष आयुर्वेद दिवस दुनिया भर के लगभग 100 देशों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाएगा। ‘वन हेल्थ के लिए आयुर्वेद’ की थीम पर आयुर्वेद दिवस एक वैश्विक कार्यक्रम होगा। आयुष मंत्रालय ने 11 नवंबर को धन्वंतरि जयंती के अवसर पर मनाए जाने वाले आयुर्वेद दिवस के सफल आयोजन के लिए आज विभिन्न मंत्रालयों की एक बैठक बुलाई।

विभिन्न मंत्रालय भी देंगे सहयोग

आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आयुर्वेद दिवस को हमारे प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप देश के सभी मंत्रालयों के परस्पर सहयोग और सहायता से एक राष्ट्रीय कार्यक्रम के रूप में आयोजित किया जाना चाहिए। बैठक में विभिन्न मंत्रालयों के प्रतिनिधि अधिकारियों ने आयुर्वेद दिवस को सफल बनाने के लिए अपने विचार साझा किए। मुख्य रूप से गृह, संस्कृति, विदेश, जनजातीय, जल संसाधन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, सीएसआईआर आदि मंत्रालयों और विभागों ने अपने विचार साझा किए।

तीन बिंदु किये गये निर्धारित

आयुष सचिव ने कहा कि हमें प्रतिदिन सभी के लिए आयुर्वेद के संदेश के साथ आयुर्वेद दिवस के तीन मुख्य बिंदुओं छात्रों के लिए आयुर्वेद, किसानों के लिए आयुर्वेद, सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद पर ध्यान केंद्रित करना होगा। आयुर्वेद दिवस का उद्देश्य आयुर्वेद का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रचार और प्रसार करना तथा मानव जाति, पशुओं, पौधों और पर्यावरण के कल्याण के लिए इसे वैश्विक परिदृश्य में स्थापित करना है।

Related posts

ड्रग माफियाओं ने दी जान से मारने की धमकी, गुस्से में हैं बिलासपुर के फार्मासिस्ट

Vinay Kumar Bharti

2025 तक टीबी से मुक्त होगा देश, अभियान 9 से

admin

आठ वर्षों में पूरा हो जाएगा केन-बेतवा संपर्क प्रोजेक्ट : शेखावत

admin

Leave a Comment