स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

Big step : जरूरी दवायें होंगी सस्ती, नयी सूची जारी

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। अब देश में जरूरी दवाएं सस्ती होने वाली हैं। आवश्यक दवाओं की नयी राष्ट्रीय सूची (NLEM) में आइवरमेक्टिन, मुपिरोसिन, निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी जैसी कुछ संक्रमण रोधी दवाओं को भी जोड़ दिया गया है। इस सूची में अब 384 दवाएं शामिल हो गई हैं। पुरानी सूची से 26 दवाओं को हटा दिया गया है जिनमें रैनिटिडिन, सुक्रालफेट, व्हाइट पेट्रोलेटम, एटेनोलोल और मेथिल्डोपा आदि हैं। सूची को मंजूरी मिलने से कई एंटीबायोटिक्स, टीके और कैंसर रोधी दवाएं सस्ती हो जाएंगी। मंत्रालय का कहना है कि सूची में कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं में बेंडामुस्टाइन हाइड्रोक्लोराइड, इरिनोटेकन एचसीआई ट्राइहाइड्रेट, लेनालेडोमाइड और ल्यूप्रोलाइड एसीटेट शामिल हैं।

27 कैटगरी में 384 दवाएं शामिल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने 13 सितंबर को ताजा आवश्यक दवाओं की सूची जारी की। इसमें 27 कैटगरी में 384 दवाएं शामिल हैं। दवाएं सस्ती होंगी जिससे मरीजों का खर्च कम होगा। इस सूची में फ्लूड्रोकोरटिसोन, ऑरमेलॉक्सीफेन, इन्सुलिन ग्लेरजीन और टेनेलाइटिन जैसी अंतःस्त्रावी और गर्भनिरोधक दवाओं को भी जोड़ा गया है। इसके अलावा मॉन्टेलुकास्ट (श्वसन पथ के लिए दवा) और लैटानोप्रोस्ट (नेत्र रोग संबंधी दवा) का नाम भी सूची में शामिल किया गया है। इसके अलवा कार्डियोवैस्कुलर, डबीगट्रान और टेनेक्टेप्लेस को भी सूची में जगह दी गई है।

NPPA नियंत्रित करेगी कीमतें

दवाओं पर स्थायी राष्ट्रीय समिति के उपाध्यक्ष डॉ. वाई.के. गुप्ता ने कहा, NLM की सूची में आइवरमेक्टाइन, मेरोपेनेम, सेफुरोक्साइम, एमिकासिन, बेडाक्विलाइन, डेलामेनिड, इट्राकोनाजोल एबीसी डोलटेग्रेविर जैसी दवाओं को जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि दवाओं की राष्ट्रीय सूची (NLEM) में दवाएं अनुसूचित श्रेणी में शामिल हैं और उनकी कीमते नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग ऑथोरिटी (NPPA) द्वारा नियंत्रित की जाती है। पिछले साल ICMR के तहत एक विशेषज्ञ समिति ने 399 दवाओं की संशोधित सूची प्रस्तुत की थी।

Related posts

नशा मुक्ति का संदेश देने बनारस से 40 दिनों की यात्रा आरंभ

admin

5 अक्तूबर को मनेगा डाॅल्फिन दिवस

admin

BIS ने तैयार किये ग्रासरूट नवाचार मानक

admin

Leave a Comment