स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

18-59 age group को फ्री बूस्टर डोज का अभियान 15 जुलाई से

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। कई राज्यों में कोरोना के एक बार फिर फैलने से उपजी दहशत के बीच केंद्र सरकार ने 18 साल से ऊपर के नागरिकों के लिए बूस्टर डोज फ्री कर दिया है। सभी सरकारी अस्पतालों में 15 जुलाई से फ्री बूस्टर डोज लगवाया जा सकेगा। हालांकि यह अगले 75 दिन के लिए ही उपलब्ध होगा। अभी सिर्फ बुजुर्गों और हेल्थ वर्करों को बूस्टर डोज मुफ्त है। अन्य एज ग्रुप को इसके लिए भुगतान करना होता है। कैबिनेट ने 13 जुलाई को इसकी मंजूरी दी है।

75 दिन का अभियान

जानकारी के अनुसार आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में बूस्टर डोज के लिए अभियान चलाया जाएगा। अभी तक 18-59 साल के बीच आने वाली 77 करोड़ की टारगेट पॉपुलेशन में से एक फीसद से भी कम को बूस्टर डोज लगा है। 60 साल या उससे ज्यादा उम्र की करीब 16 करोड़ आबादी के साथ करीब 26 फीसद हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही बूस्टर डोज मिला है। अंतरराष्ट्रीय संस्थानों की स्टडी में पता चला है कि कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक के करीब 6 महीने बाद शरीर में एंटीबॉडी का स्तर कम हो जाता है। बूस्टर डोज से इम्यून को मजबूती मिलती है। इसी कारण 75 दिन के लिए विशेष अभियान शुरू हो रहा है।

मांडविया ने की सराहना

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने अपने फेसबुक पेज में लिखा है कि इस फ़ैसले से भारत की कोविड के खि़लाफ़ लड़ाई और मज़बूत होगी। साथ ही नागरिकों की अतिरिक्त सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी। मेरा आग्रह है कि सभी वयस्क नागरिक प्रिकॉशन डोज जरूर लगवाएँ। इस फैसले के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री को धन्यवाद भी दिया है।

Related posts

बुजुर्ग पत्रकारों को भी मिले आयुष्मान योजना का लाभ

admin

सशस्त्र बलों को भी मिलेंगे श्री अन्न से बने भोजन

admin

तरनी फाउंडेशन फॉर लाइफ के पदाधिकारी केन्द्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा से मिले, जनऔषधि मित्र टी-शर्ट का हुआ लोकार्पण

Leave a Comment