स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

कोरोना से global pandemic का ठप्पा हटा

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। 2019 से दुनियाभर में कहर बरपा रही कोरोना महामारी पर से ग्लोबल महामारी का ठप्पा हट गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक अब कोरोना ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं रही। यानी अब कोरोना का संकट ऐसा नहीं है कि इसे वैश्विक महामारी कहा जाए।

WHO ने की घोषणा

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट की मानें तो अब कोरोना का वायरस उतना संक्रामक और गंभीर नहीं है कि इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी कहा जाए। WHO ने 30 जनवरी 2020 कोरोना वायरस संक्रमण को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया था।
WHO के महानिदेशक टेड्रोस घेब्रेयेसस ने कहा है कि मैं घोषणा कर रहा हूं कि अब कोरोना वायरस संक्रमण का वैश्विक आपातकाल का दौर समाप्त हो चुका है और वैश्विक तौर पर इसे हेल्थ इमरजेंसी अब नहीं कहा जाना चाहिए। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि कोरोना संक्रमण पूरी तरह से खत्म हो गया है।

अभी भी संक्रमण का खतरा बरकरार

उन्होंने कहा कि भले ही हेल्थ इमरजेंसी खत्म हो गई है लेकिन अभी भी संक्रमण का खतरा बरकरार है। दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, लेकिन इसकी वजह से मरीजों की जानें पहले की तुलना में नहीं जा रही है। हालांकि संक्रमित मरीजों में पहले जैसे लक्षण नहीं देखे जा रहे हैं।

Related posts

8 साल में सरकारी मेडिकल कॉलेजों की संख्या में 96 % की वृद्धि : मांडविया

admin

Good News : मंकीपॉक्स सैंपल की जांच के लिए किट विकसित

admin

दो साल बाद भारत में बनने लगेगी लिथियम-आयन बैटरी

admin

Leave a Comment