स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

PM-JAY का डैशबोर्ड अब नई सुविधाओं के साथ नये रूप में

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) की अपनी प्रमुख योजना के तहत अपने नए संशोधित डैशबोर्ड को जारी करने की घोषणा की, जो PM-JAY योजना कार्यान्वयन डेटा को पारदर्षी बनाता है।

लोग समझ सकेंगे योजना को

डैशबोर्ड PM-JAY योजना के विकास में एक और कदम है जो एक राज्य के सुविधाजनक बिंदु से योजना की प्रगति के बारे में एक पारदर्शी दृष्टिकोण प्रदान करता है। इसमें एक इंटरेक्टिव इंटरफेस है जो सूचनात्मक चार्ट के माध्यम से योजना के बारे में प्रमुख जानकारी देता है। इसका उद्देश्य जनता और PM-JAY पारिस्थितिकी तंत्र के हितधारकों को दिन-प्रतिदिन के आधार पर योजना के प्रदर्शन को समझने के लिए गहरी अंतर्दृष्टि प्रदान करना है।

मिलेगी उपयोगी जानकारी

इस बारे में CEO, NHA डॉ. आर.एस. शर्मा ने कहा-नए संशोधित डैशबोर्ड का उद्देश्य रीयल-टाइम डेटा और विश्लेषण के माध्यम से योजना की प्रगति के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देना है। लंबे समय में यह डेटा-संचालित और साक्ष्य-आधारित नीति बनाने में सहायता करेगा और सार्वजनिक क्षेत्र में अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देगा। यह न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के मिशन के अनुरूप है। नया अपडेट किया गया डैशबोर्ड राष्ट्रीय और राज्य दोनों स्तरों पर बनाए गए आयुष्मान भारत कार्डों की संख्या, पैनल में शामिल अस्पतालों और अधिकृत अस्पताल में भर्ती के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ताओं को लिंग और उम्र के अनुसार वितरित डेटा को और देखने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए आयुष्मान कार्ड बनाए गए पैनल के तहत ‘आयु समूह‘ श्रेणी में, पाई चार्ट से पता चलता है कि आयुष्मान कार्ड धारकों की सबसे अधिक संख्या 30 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के बीच है जबकि आयु वर्ग 15 से 29 के बीच है। वर्ष और 45-59 वर्ष पीछे चल रहे हैं।

Related posts

कोविड-19 से भारत के इन पांच हिंदी भाषी राज्यों में हुई 25% से ज्यादा मौतें

Ashutosh Kumar Singh

भारतीय भाषाओं में गुणवत्तापूर्ण वैज्ञानिक साहित्य जरूरी

admin

…तो फार्मासिस्टों पर लाठीचार्ज की तैयारी थी।

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment