स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

पटना एम्स में नये ब्लॉक का शिलान्यास

पटना (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने पटना एम्स में क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक का शिलान्यास किया। अभी वे बिहार दौरे पर आये थे। इसमें आईसीयू और सीसीयू के 150 बेड होंगे।

एम्स की प्रगति की समीक्षा भी

अब इसके बन जाने से पटना एम्स में 271 बेड आईसीयू-सीसीयू के हो जाएंगे। अभी यहां इमरजेंसी और ट्रामा में 121 आईसीयू बेड हैं। नया क्रिटिकल केयर ब्लॉक बनने से गंभीर मरीजों को फायदा होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने डॉक्टरों के आवास के लिए फैकल्टी ब्लॉक और शैक्षणिक खंड के निर्माण कार्य का शिलान्यास और नवनिर्मित ऑडिटोरियम का उद्घाटन भी किया। उन्होंने एम्स निदेशक डॉ. सौरभ वार्ष्णेय, अधीक्षक सीएम सिंह व अन्य वरीय चिकित्सकों संग एम्स की प्रगति की समीक्षा भी की। मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में बिहार के गंभीर मरीजों को इलाज के लिए दिल्ली एम्स जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यहां जरूरी मेडिकल उपकरण, सभी तरह की अद्यतन मशीन उपलब्ध कराई जाएगी।

दरभंगा एम्स का काम तेज होगा

उन्होंने कहा कि दरभंगा एम्स का भी निर्माण कार्य तुरंत चालू होगा। एम्स के विस्तार के लिए 25 एकड़ भूमि का जल्द अधिग्रहण होगा। जो भी कमी है, सभी की पूर्ति की जायेगी। मंत्री ने पटना-दीघा रोड में अपर निदेशक कार्यालय, केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) का उद्घाटन किया। यह भी कहा कि सरकर ने रिटायर कर्मियों के हितों का ध्यान रखते हुए 500 रुपये तक के क्लेम पर बिना जांच के भुगतान का आदेश दिया है।

डॉक्टरों के खाली पद भरे जाएं

इस मौके पर स्थानीय सांसद रामकृपाल यादव ने पटना एम्स के इमरजेंसी व ट्रामा के विस्तार तथा डॉक्टरों के रिक्त पद भरने की भी मांग की। सांसद ने इसबात पर दुख जताया और कहा कि एम्स के कई विभाग खाली पड़े हैं। सिटी स्कैन, एमआरई में एक-एक वर्ष का वेटिंग मरीज को मिल रहा है। स्थानीय निदेशक की जल्द बहाली की जाए। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने एम्स के विस्तार के लिए 25 एकड़ जमीन अधिग्रहण की मांग की। उन्होंने कहा कि जमीन अधिग्रहण का काम तेजी से हो। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि इस मामले में बातचीत चल रही है। जल्द ही जमीन अधिग्रहण का काम शुरू किया जायेगा।

Related posts

Amid Lockdown 1st Inclusive COVID-19 Fighters Live eHEALTH Summit Held

Ashutosh Kumar Singh

कोविड-19 से बड़ा है इसका भय

रवि शंकर

चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों के लिए  एकेटीयू ने बनाया सुरक्षा कवच

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment