स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

कुत्तों के लिए भी डायलिसिस की सुविधा

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। कुत्तों को भी किडनी की बीमारी होती है, उन्हें भी डायलिसिस की जरूरत होती है। जी हां, गुजरात के सूरत के पशु चिकित्सालय में पशुओं के लिए भी डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध है। नाम है लियो डायलिसिस सेंटर। यह सेवा शुरू करने वाले डॉ. महेंद्र चौहान खुद नेत्र रोग विशेषज्ञ हैं। इस सेंटर पर उनका सहयोग उनकी पत्नी डॉ. बिनोदिनी चौहान करती हैं जो खुद स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं। इस दंपत्ति ने किडनी रोग से अपने पालतू कुत्ते की मौत के बाद इसे शुरू किया। यहां इंसानों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली 10 लाख रुपये की डायलिसिस मशीन का है। एक फ्रोलॉजिस्ट भी हैं यहां जो डायलिसिस से पहले और बाद में जांच और इलाज करते हैं।

ब्रिटेन में कोरोना का नया वैरिएंट

ब्रिटेन में तापमान में गिरावट के साथ कोविड का नया वैरियंट फैल रहा है। यॉर्कशायर, आयरलैंड से मिली सूचना के बाद सरकार ने चेतावनी जारी की है। वहां 16 हजार से अधिक कोविड के मामले दर्ज हुए हैं। न्यूज साइट The Mirror की एक रिपोर्ट के अनुसार यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKSSA) ने कहा है कि फ्लू जैसे अन्य श्वसन संबंधी (सांस संबंधी) शीतकालीन वायरस में वृद्धि के साथ-साथ कोविड संक्रमण भी बढ़ना तय है, क्योंकि लोग घरों के अंदर कम समय बिताना शुरू कर देंगे।

अगले साल से देश में चिप का निर्माण

देश का पहला इलेक्ट्रॉनिक चिप विनिर्माण संयंत्र सालभर में शुरू होने की उम्मीद है। संयंत्र का निर्माण गुजरात के साणंद में हो रहा है। केंद्र सरकार ने इसके लिए 10 अरब डॉलर की प्रोत्साहन कोष निर्धारित की है। यह जानकारी आईटी मंत्री अष्विनी वैष्णव ने दी है। अमेरिका की कंपनी माइक्रोन ने 2.75 अरब डॉलर से सेमीकंडक्टर असेम्बली और परीक्षण संयंत्र स्थापित करने की घोषणा की थी।

Related posts

फार्मासिस्टों ने फूंका बिगुल,जनहित में कल करेंगे 1 घण्टा अधिक कार्य…

Vinay Kumar Bharti

कोविड-19 पर दिल्ली के इन क्षेत्रों ने पाई विजय

Ashutosh Kumar Singh

खादी डेनिम के लिए रिपीट ऑर्डर से खादी की वैश्विक लोकप्रियता की पुष्टि

admin

Leave a Comment