स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

ई-संजीवनी केंद्रों से हेल्थ पर लोगों का खर्च कम हुआ

वाराणसी में यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज दिवस

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज दिवस में हमारा विजन देश में हेल्थ सुविधाओं को सुगम और सुलभ बनाने का है। देश में सभी को उत्तम स्वास्थ्य सुविधा मिले, इसको लेकर इस कॉन्फ्रेंस में मंथन किया जाएगा और जो विचार आएगा उसको लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर कार्य करेंगी व स्वस्थ भारत के सपने को साकार करेंगी।

राज्यपाल ने किया वर्चुअल उद्घाटन

यूपी के राज्यपाल ने वाराणसी में यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (UHC) के दो दिवसीय सम्मेलन का वर्चुअल उद्घाटन किया। उन्होंने आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के काम की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि मुझे यह जानकर खुशी हुई कि 1.33 लाख से अधिक HWC अब चालू हो गए हैं और टेली-परामर्श सेवाओं के केंद्र के रूप में काम कर रहे हैं। उन्होंने इन केंद्रों पर चिकित्सा पेशेवरों को स्थानीय आबादी के बीच विभिन्न बीमारियों की जांच के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया।

माह में एक बार स्वास्थ्य मेला लगे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने डिजिटल स्वास्थ्य में सरकार की प्रमुख पहल ई-संजीवनी के महत्वपूर्ण प्रभाव की प्रशंसा करते हुए बताया कि इसने रोगी के प्रति स्वास्थ्य यात्रा में 21.59 किमी की बचत सफलतापूर्वक की है और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 941.51 करोड़ रुपये की बचत की है। उन्होंने आग्रह किया कि स्क्रीनिंग, निदान और उपचार के माध्यम से एकीकृत स्वास्थ्य और कल्याण पर व्यापक अभियान के लिए महीने में एक बार स्वास्थ्य मेला आयोजित किया जाना चाहिए।

सबके लिए स्वस्थ भविष्य का लक्ष्य

इस दिवस की थीम है “बिल्ड द वर्ल्ड वी वांट: ए हेल्दी फ्यूचर फॉर ऑल”। यह सुनिश्चित करने का प्रयास करता है कि सभी लोगों को इन सेवाओं के लिए भुगतान करते समय वित्तीय कठिनाइयों का सामना किए बिना गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्राप्त हो। इसके महत्व के आलोक में हेल्थ ट्रैक में एक प्रमुख प्राथमिकता के रूप में भी शामिल है और 2030 के संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों के लिए एक प्रमुख लक्ष्य के रूप में शामिल है। इसमें यूपी, आंध्र प्रदेश, झारखंड, एमपी, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, मणिपुर और सिक्किम के स्वास्थ्य मंत्री भी मौजूद थे।

Related posts

एनीमिया पर होगा बहुकेंद्रीय क्लिनिकल परीक्षण

admin

डॉ. उमा कुमार को मिला डॉ. के.के. अग्रवाल स्वस्थ भारत उत्कृष्ट चिकित्सक सम्मान

admin

6 छात्राओं को बनाया स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज का गुडविल एंबेसडर

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment