स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

संभलकर खायें आम का अंचार तो मिलेंगे स्वास्थ्य लाभ

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। कच्चा आम से विटामिन ए, के, सी और बी 6 के साथ कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम आदि मिनरल्स मिलते हैं। इसे खाकर पाचन बढ़ता है और लिवर सेहतमंद बनता है। नियंत्रित तरीके से अचार खाने पर पाचन शक्ति बढ़ जाती है और गैस, कब्ज या एसिडिटी की दिक्कत में राहत भी। इससे वेट लॉस को भी तेज किया जा सकता है। आम का अचार सोडियम का लेवल बनाने में मदद करता है।

भारत के मलेरिया टीके को मंजूरी

30 साल की मेहनत के बाद भारतीय वैज्ञानिकों ने मलेरिया का नया टीका बनाया है जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंजूरी देते हुए इसे टीकों की लिस्ट में शामिल किया है। इसेे सीरम इंस्टीट्यूट में बनाया गया है और इस टीके ने डब्ल्यूएचओ के 75 लक्ष्य को पूरी सफलता से पास किया है। इस टीके का नाम R21/Matrix-M है। घाना पहला देश है जहां की ड्रग्स अथॉरटी ने इस टीके को 5 से 36 माह के बच्चों को लगाने के लिए मंजूरी दे दी है। उम्मीद है कि यह कम कीमत और आसानी से उपलब्ध हो सकेगा।

यूपी में सर्दी-जुकाम पर भी कोरोना टेस्ट

कोरोना के नये पेरिएंट के प्रसार को देखते हुए यूपी की सरकार ने नयी गाइडलाइंस जारी की है। इसके मुताबिक खांसी, बुखार या सांस रोगियों को कोविड की जांच करानी होगी। यूपी के गाजियाबाद, नोएडा और लखनऊ में कोरोना का मामला मिल चुका है। चूंकि अभी क्रिसमस और नया साल आने वाला है। पार्टी चलेगी और एक ही जगह सैकड़ों लोग एकत्र होंगे। गाइडलाइंस में यह भी कहा गया हैं कि पार्टी में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

Related posts

आठ वर्षों में जन औषधि की बिक्री में 100 गुना से अधिक वृद्धि : मांडविया

admin

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर 7 अप्रैल को लाल किले पर योग महोत्सव

admin

Zap-x : नयी तकनीक से ब्रेन सर्जरी हुआ और आसान

admin

Leave a Comment