स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

आगरा में आठ हजार लोगों ने अंगदान की शपथ ली

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने 16 सितंबर को आगरा के जीआईसी ग्राउंड में अंगदान की शपथ दिलाई। इस अवसर पर आगरा में लगभग 8,000 लोगों ने अंगदान करने का संकल्प लिया।

प्रत्यारोपण पर प्रति माह 10 हजार की सहायता

डॉ. मांडविया ने कहा कि किसी और की जिंदगी बचाने के लिए अंग दान करने से बड़ी मानव सेवा कोई नहीं हो सकती। उन्होंने जीवित रहने पर रक्त दान करने और मृत्यु के बाद अंग दान करने का खुला आह्वान किया। अंग प्रत्यारोपण के बाद नियमित दवाओं और जांच की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने अंग प्रत्यारोपण कराने वाले सभी गरीब लोगों को प्रति माह 10 हजार रुपये की वित्तीय सहायता देने का निर्णय लिया है। उनके नियमित चेक-अप की भी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि 2024 के अंत तक देश के सभी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में ऑर्गन रिट्राइवल की व्यवस्था कर दी जाएगी।

देशभर में गूंजे संदेश : योगी

इस मौके पर वीडियो संदेश के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंग दान प्रतिज्ञा पहल की सराहना करते हुए कहा कि एक अंग दान करने से दूसरे व्यक्ति को नया जीवन मिल सकता है। उन्होंने उपस्थित लोगों को अपने अंग दान करने का संकल्प लेने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि यह संदेश पूरे देश में गूंजे।

Related posts

स्वास्थ्य सेवाओं को सशक्त करने में ABHA आईडी की महती भूमिका

admin

दरभंगा में बनेगा अत्याधुनिक सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल

admin

दो बैगा महिलाओं की भी कर दी नसबंदी, एक की हो चुकी है मौत

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment