स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

हेल्थ, फिटनेस और मानसिक स्वास्थ्य पर फोकस रहा ‘मन की बात’ में

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर के साथ मन का भी हेल्दी रहना जरूरी है। एक स्वस्थ व्यक्ति अपने परिवार के साथ-साथ देष की भी पूंजी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ की 108वीं कड़ी में हेल्थ की चर्चा के क्रम में हेल्थ, फिटनेस और मानसिक स्वास्थ्य पर फोकस किया है।

दिग्गजों के ऑडियो सुनाये

इस संदर्भ में उन्होंने सद्गुरु जग्गी वासुदेव, क्रिकेट खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर, शतरंज के मास्टर विश्वनाथन आनंद और एक्टर अक्षय कुमार के ऑडियो सुनाकर हेल्थ के महत्व को रेखांकित किया। हेल्थ से जुड़ा एक और बड़ा पहलू मानसिक स्वास्थ्य का है। इस दिशा में काम कर रहे मुंबई के इन्फ़ी-हील और Yourdost जैसे स्टार्टअप हैं जो मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। इसके लिए Artificial Intelligence जैसी तकनीक का इस्तेमाल भी किया जा रहा है। ये सब FIT INDIA के सपने को साकार करने में लगे हैं।

नये रूप में पांरपरिक व्यायाम

कार्यक्रम में बंगलुरु के ऋषभ मल्होत्रा का भी ऑडियो बजा। उनका एक स्टार्टअप है ‘तगड़ा रहो’। यह भारत के पारंपरिक व्यायाम को आगे लाने के लिए बनाया गया है। उसने बताया कि पारंपरिक व्यायाम में एक बहुत ही अद्भुत व्यायाम है जो है ‘गदा व्यायाम’ और हमारा पूरा फोकस गदा और मुगदर व्यायाम पर है। हम इसे एक आधुनिक रूप में वापस लेकर आए हैं। यह सब हेल्थ और फिटनेस से जुड़ी विधि है। तन स्वस्थ रहेगा तो मन भी।

Related posts

केमिस्ट की दुकान पर भी मिलेंगी टीबी की दवा डॉट्स

Ashutosh Kumar Singh

विकास और शांति के लिए खेल को बढ़ावा देना जरूरी

admin

भारत को भारत की नजर से देखने की जरुरत : प्रो. द्विवेदी

admin

Leave a Comment