स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

कोरोना का हृदय के स्वास्थ्य पर होगा गहरा असर

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। कोरोना का संक्रमण संपूर्ण शरीर को प्रभावित करता है। हृदय के स्वास्थ्य पर तो गहरा असर डालता है। जापान के शीर्ष शोध संस्थान रिकेन के वैज्ञानिकों ने यह साफ कह दिया है। उन्होंने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि महामारी के पहले दौर में भी कोरोना का हृदय स्वास्थ्य पर गंभीर असर देखा गया था। अब इसका फिर से बढ़ना घातक हो सकता है।

हृदय की कार्यप्रणाली होगी प्रभावित

मीडिया खबरों के अनुसार वैज्ञानिकों ने बताया है कि इंसानों में संक्रमण की स्थिति में कोरोनावायरस ACE2 रिसेप्टर्स के साथ बाइंड होता है। इसी की मदद से ये शरीर में अपने आपको बढ़ाता है। ये रिसेप्टर्स हृदय में बहुत आम हैं। इसका मतलब यह है कि वायरस की चपेट में आने वाले लोगों में हृदय की बीमारियों का खतरा और हृदय की कार्यप्रणाली में कमी जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

मृत्यु का खतरा अधिक

इसी साल जर्नल कार्डियोवस्कुलर रिसर्च में प्रकाशित शोध में इस सबका खुलासा किया गया है। स्टडी में पहले से हृदय रोगों वाले और बिना हृदय रोग वाले 7,500 से अधिक लोगों को शामिल किया गया था। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों में गंभीर संक्रमण हुआ था, उनमें हृदय रोग विकसित होने का खतरा लगभग 40 फीसद अधिक और 18 महीनों के दौरान हृदय रोगों से मौत का जोखिम पांच गुना अधिक था। अनुसंधान प्रमुख हिदेतोशी मासूमोतो कहते हैं कि कोरोना से संक्रमित कुछ लोगों के हृदय में वायरल संक्रमण हो सकता है। वायरस से संक्रमण के कारण हृदय की कार्यक्षमता में कमी आई है, इंफ्लामेशन का जोखिम भी बढ़ा है।

Related posts

कहीं आप भी तो कोरोना के सपने नहीं देखते?

Ashutosh Kumar Singh

कोरोना हारेगा,अब डाक बाबू दवाई लेकर आएंगे…

Ashutosh Kumar Singh

स्वच्छता ही सेवा पाक्षिक अभियान का समापन 2 अक्टूबर को

admin

Leave a Comment