स्वस्थ भारत मीडिया
Uncategorized समाचार / News

राजस्थान से बाहर भी करवा सकेंगे Free Organ Transplant

मरीज-एक अटेंडेंट को एक लाख तक की एयर टिकट का पैसा मिलेगा

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। राजस्थान सरकार के एक महत्वपूर्ण आदेश में बाहर भी मुफ्त अंगदान लेने की इजाजत दे दी गयी है और तब भी उसे सरकार की ओर से निर्धारित सहायता मिल सकेगी।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में नया लाभ

सरकार ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में प्रदेश के बाहर किसी भी अस्पताल में अब फ्री organ transplant करवा सकने की छूट दी है। नई गाइडलाइन जारी करते हुए सरकार ने कहा है कि प्रदेेश के बाहर ऑर्गन ट्रांसप्लांट और कॉकलियर इम्प्लाट के लिए सरकारी खर्चा मिलेगा। इस इलाज के लिए प्रदेश से बाहर जाने पर मरीज और एक अटेंडेंट को एयर टिकट के लिए एक लाख रुपए तक का किराया सरकार देगी। विशेष मामलों में ऑर्गन ट्रांसप्लांट के पैकेज का 50 फीसदी पैसा एडवांस में मिल सकेगा।

गाइडलाइन के मुताबिक….

नई गाइडलाइन के अनुसार organ transplant की सिफारिश सरकारी मेडिकल कॉलेज के स्तर पर ट्रांसप्लांट इवेल्यूएशन कमेटी करेगी। इस कमेटी की सिफारिश के बाद चिरंजीवी योजना में ऑर्गन ट्रांसप्लांट के पैकेज का लाभ मरीज को प्रदेश के बाहर मिल सकेगा। इसे कमेटी की मंजूरी अनिवार्य होगी। प्रदेश में चिरंजीवी योजना के तहत प्रदेश के एमपेनल्ड अस्पतालों में ऑर्गन ट्रांसप्लांट के 37 पैकेज और कॉकलियर इम्प्लांट के लिए 5 एक्सट्रा पैकेज लागू हैं। सीएम अशोक गहलोत ने इस साल के बजट में प्रदेश के बाहर के अस्पतालों में भी फ्री ऑर्गन ट्रांसप्लांट की सुविधा देने की घोषणा की थी।

Related posts

झारखंड के देवघर में नया AIIMS चालू

admin

H3N2 इन्फ्लूएंजा के बढ़ते मामलों पर केंद्र सक्रिय

admin

आदर्श ग्राम नागेपुर में धूमधाम से मनाया गया मासिक महोत्सव 

Leave a Comment