स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

दिल को लगे झटका तो पहले लें aspirin

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। दिल का दौरा पड़ने पर डॉक्टर के पास जाने से पहले अगर आप एस्पिरिन ले लेते हैं तो आपको वक्त मिल सकता है। हार्वर्ड टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने स्टडी कर यह जानकारी दी है। इससे न तो ज्यादा खर्चा होता है और न ही इसे लेने के लिए हर वक्त कुछ खास करने की जरूरत होती है। इसकी गोलियों को निगलने से पहले अच्छे से चबा लेना चाहिएं। इससे दवा जल्दी खून में मिल जाती है जो खून को पतला करके रक्त संचार को बेहतर बनाती है। यह सब करने के लिए आपके पास 4 घंटे होते हैं जो जीवन बचा सकते हैं।

न दर्द, न घाव, आयेगा नीडल-फ्री इंजेक्शन

टीका निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने नीडल-फ्री इंजेक्शन सिस्टम (N-FIS) विकसित करने वाली कंपनी इंटेग्रिमेडिकल में निवेश करने की घोषणा की है। इस भागीदारी का मकसद इस तकनीक को उन्नत बनाना और मरीजों तक सहजता से उपलब्ध कराना है।

देश के 14 केंद्रों पर अब भी कोरोना टीकाकरण

देश भर के 14 केंद्रों पर अब भी लोगों को कोरोनारोधी टीके लगाए जा रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि टीकाकरण अभियान रोकने पर कोई स्पष्ट निर्णय नहीं लिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले सप्ताह तक भारत में कोरोना वायरस के कुल 714 सक्रिय मरीज थे। इन 14 टीकाकरण केंद्रों में से 10 निजी हैं।

Related posts

स्वास्थ्य मसले पर सक्रिय हुई मोदी सरकार!

Ashutosh Kumar Singh

आयुष्मान आरोग्य मंदिरों में 32 लाख कैंसर की जांच : मांडविया

admin

अभी भी 17.25 करोड़ से अधिक कोरोना के टीके उपलब्ध

admin

Leave a Comment