स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

NExT परीक्षा को लेकर IMA चिंतित, NMC को लिखा पत्र

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) सेे NExT परीक्षा
के प्रावधानों पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है। उसने कहा है कि इसके लागू होने से चिकित्सा शिक्षा की सामर्थ्य और पहुंच खतरे में पड़ जाएगी। इसे लाने से सरकार के वंचित समुदायों को सुलभ चिकित्सा शिक्षा उपलब्ध कराने का दृष्टिकोण प्रभावित होगा। इससे गंभीर बाधा उत्पन्न हो सकती है।

वियाग्रा से अल्जाइमर में राहत संभव

अल्जाइमर रोगियों के इलाज पर अध्ययन कर रही वैज्ञानिकों की टीम ने बताया है कि वियाग्रा इस रोग के खतरे को कम करने में मददगार हो सकती है। शोध में पाया गया कि जिन पुरुषों को वियाग्रा या इसी तरह की दवाएं दी गईं, उनमें अल्जाइमर रोग या डिमेंशिया होने का खतरा 18 प्रतिशत कम था। इसके अलावा वैज्ञानिकों ने उन लोगों में अल्जाइमर का जोखिम 44 प्रतिशत कम पाया, जिन्हें अध्ययन के दौरान 21 से 50 बार वियाग्रा की गोलियां दी गईं। शोधकर्ताओं ने बताया कि कई देशों में अल्जाइमर के मामले पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़े हैं।

विस्तार की योजना

फार्मा सेक्टर की दिग्गज कंपनी एस्टर डीएम हेल्थकेयर (Aster DM Healthcare) की विस्तार की बड़ी योजना है। देश के कई शहरों में मल्टीस्पेशल्टी हॉस्पिटल्स चलाने वाली इस कंपनी के सीईओ नितीश शेट्टी के मुताबिक अगले दो से तीन साल में नेटवर्क में 1500 बेड जोड़ जाएंगे। कंपनी की नजर यूपी, तमिलनाडु, महाराष्ट्र आदि पर है।

Related posts

पीएम मोदी ने कही थी बहुत जरूरी बात…

Ashutosh Kumar Singh

COP 27 के भारतीय पवेलियन में हरित शिक्षा पर चर्चा

admin

ट्रायल के दौर में निपाह वायरस से बचाने वाली वैक्सीन

admin

Leave a Comment