स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

तीन राज्यों में बच्चों में Measles के मामले बढ़े, केंद्र भेजेगी टीम

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। देश के तीन राज्यों के तीन शहरों के बच्चों में खसरे के मामले बढने पर केंद्र वहां उच्चस्तरीय एक्सपर्ट टीम भेज रही है। ये तीन राज्य हैं झारखंड, गुजरात और केरल। तीन सदस्यीय टीमें सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को स्थापित करने में राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरणों की सहायता करेंगी और अपेक्षित नियंत्रण तथा रोकथाम उपायों के क्रियान्वयन में सुविधा प्रदान करेंगी। छिटपुट मामले बिहार में भी हैं।

ऐसी हैं तीनों टीमें

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक रांची जाने वाली टीम में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) और राम मनोहर लोहिया अस्पताल (RMLH) के विशेषज्ञ शामिल होंगे। अहमदाबाद की केंद्रीय टीम में पीएचओ, मुंबई, कलावती सरन बाल अस्पताल (KSCH), दिल्ली तथा क्षेत्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण कार्यालय (ROHFW) हैं तो केरल के मलप्पुरम की टीम में EOHFW, तिरुवनंतपुरम, जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (JPMR), पुडुचेरी तथा लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (LHMC), दिल्ली के विशेषज्ञ शामिल हैं। वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक, ROHFW, झारखंड, गुजरात और केरल उनकी यात्राओं के संबंध में संबंधित टीमों के साथ समन्वय करेंगे।

सक्रिय मामलों पर होगा फोकस

टीमें खसरे के बढ़ते मामलों के प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों, प्रबंधन दिशा-निर्देशों और प्रोटोकॉल के संदर्भ में प्रकोप की जांच करने और राज्य के स्वास्थ्य विभागों की सहायता करने के लिए क्षेत्र का दौरा भी करेंगी। टीम क्षेत्र में सक्रिय मामलों की खोज सुनिश्चित करने के लिए राज्यों के साथ और पहचान किए गए मामलों के परीक्षण के लिए वीआरडीएल के साथ भी समन्वय करेगी।

Related posts

देश में डिजिटल स्वास्थ्य इकोसिस्टम के निर्माण की तैयारी

admin

खुद का खुद से परिचय कराएगी पेंटिंग प्रदर्शनी ‘पावर ऑफ सेल्फ रिफ्लेक्शन’

admin

अमृत महोत्सव : 75 दिनों में 75 समुद्री तटों की सफाई होगी

admin

Leave a Comment