स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

दुनिया के Best 250 अस्पतालों में भारत के महज तीन

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। दुनिया के 250 बेस्ट अस्पतालों में महज तीन भारतीय अस्पतालों के नाम दर्ज किए गये हैं। इनमें दिल्ली के Aiims को 113वां स्थान मिला है। यह लिस्ट न्यूजवीक और डाटा एनालिस्ट साइट स्टेटिस्टा ने मिलकर बनाई है।

मेदांता गुड़गांव 2nd तो Pgimer 3rd

सूची में गुरुग्राम के मेदांता द मेडसिटी को 166वें, चंडीगढ़ के पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER) 246वें स्थान पर है। सेंट्रल ब्यूरो ऑफ हेल्थ इंटेलिजेंस (CBHI) के 2019 की रिपोर्ट के अनुसार भारत में कुल 23,581 सरकारी अस्पताल और 22 सेंट्रल गवर्नमेंट के अस्पताल थे। पांच सालों में इनकी तादाद बढ़ी है फिर भी महज तीन के ही नाम दर्ज हैं।

अमेरिका की रेटिंग भी सुधरी

यह सूची डेली मेल ने प्रकाशित की है। इसमें दुनिया के 30 देशों के 2400 अस्पतालों का डाटा और 85 हजार मेडिकल एक्सपर्ट के ऑनलाइन सर्वे के आधार पर 250 बेस्ट अस्पताल की सूची जारी की है। इसमें पहला स्थान अमेरिका के मिनेसोटा में स्थित मायो क्लीनिक को मिला है। दूसरे नंबर पर अमेरिका का क्लीवलैंड क्लीनिक, तीसरे पर कनाडा टोरंटो जनरल यूनिवर्सिटी हेल्थ नेटवर्क, चैथे पर अमेरिका का जॉन्स हॉपकिन्स हॉस्पिटल और पांचवें पर यूएस का मैसाच्युसेट्स जनरल हॉस्पिटल है। टॉप 10 में जर्मनी, स्वीडन, इजरायल और फ्रांस के हॉस्पिटल ने जगह बनाई है। अमेरिका के सबसे ज्यादा 43 अस्पताल सूची में है। इसमें टॉप पांच अस्पतालों में से चार अमेरिका के हैं। जर्मनी के 23 और साउथ कोरिया के 17 अस्पताल हैं।

Related posts

कोविड-19 पर दिल्ली के इन क्षेत्रों ने पाई विजय

Ashutosh Kumar Singh

1.93 ट्रिलियन का हुआ भारतीय फार्मा बाजार

admin

ढोल-नगारे एवं फूल वर्षा से द्वारकावासियों ने किया स्वागत

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment